सऊदी सरकार ने दुकानों में काम करने वाले 1 मिलियन से ज्यादा प्रवासियों को नौकरी से निकालने के दिए आदेश

1 min


0

अरबी भाषा दैनिक अल-वतन ने शनिवार को बाजार सूत्रों का हवाला देते हुए बताया कि, सऊदी की खुदरा और थोक दुकानों में 1,228,605 प्रवासी कर्मचारी नौकरियां करते हैं जिन्हें श्रम और सामाजिक विकास मंत्रालय के हालिया में लिए गये फैसले के तहत सऊदीयों को दी जाएंगी, यानी जल्द ही इन दुकानों की नौकरियों का ‘सऊदीकरण’ हिने जा रहा है.
 
सऊदी गेजेट के मुताबिक, मंत्रालय ने खुदरा और थोक क्षेत्रों में 12 में से चार नौकरियों का सऊदीकरण करना शुरू किया. इसने कहा कि यह नौकरी लेने के लिए सऊदीयों को पहले ट्रेनिंग दी जाएगी क्योंकि सऊदीयों इस तरह के काम पहले नहीं किये है ना ही उन्हें अनुभव है.

सितंबर के अंत से पहले राष्ट्रीय गतिविधियों को सऊदीकरण करने के लिए कार और मोटरबाइक शोरूम, पुरुषों और बच्चों के लिए तैयार वस्त्रों की बिक्री, घर और कार्यालय फर्नीचर की दुकानों और घरेलू उपकरणों में काम करने वाली  दुकानें शामिल हैं.
 
यह कहा गया है कि इन दुकानों में कुल 1,661,181 लोग काम करते हैं जिनमें 1.2 मिलियन से अधिक तो सिर्फ प्रवासी ही शामिल हैं, जो कुल कर्मचारियों के 74 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करते हैं.

मंत्रालय ने अक्टूबर के अंत तक कहा कि यह तीन गतिविधियों को सऊदीकारण करेगा – अर्थात् बिजली और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बेचने वाली दुकानें, जबकि नवंबर में यह पांच अन्य गतिविधियों को राष्ट्रीयकृत करेगी, जिसमें चिकित्सा उपकरण, भवन निर्माण सामग्री, कार स्पेयर पार्ट्स, कालीन और मिठाई बेचने वाली दुकानें शामिल हैं.
 
मंत्रालय के अनुसार, नौकरियों के सऊदीकरण में 471,887 खुदरा और थोक दुकानों में शामिल होंगी.


Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *