सऊदी: यह भारतीय सऊदी में 30 वर्षों से कर रहा है ऐसा काम कि जान हर किसी को होगा इसपर गर्व


0

वैसे तो दुनिया के हर कौने में भारतीय मौजूद हैं और अपनी काबिलियत के बदौलत लोगों के दिलों पर राज कर रहे हैं, लेकिन अकबर शेख नामक इस भारतीय की बात ही कुछ अलग ही है. अकबर शेख भारत के बहार सऊदी अरब में स्वच्छता का मिसाल पेश कर रहे हैं. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि अकबर सऊदी में 2 या 10 नहीं बल्कि पिछले 30 वर्षों से सफाई का काम कर रहे हैं. वो रोजाना आभा की सड़कों से कूड़े को उठाने का काम करते हैं. अकबर ने यह बताया कि उन्होंने दक्षिणी सऊदी शहर आभा में छह रमजान बिताए है. उन्होंने यह भी बताया कि उन्हें सऊदी में रोज़े रखने में ज्यादा मजा आता है.

सऊदी गैजेट के अनुसार, शेख का यह कहना है कि आभा में हर कोई रोज़ा रखता है जबकि भारत में सिर्फ मुसलमान ही रोज़े रखते है. इस वजह से उन्हें भारत से ज्यादा सऊदी में रोजा रखने में मजा आता है. उन्होंने कहा कि वह तेज़ धूप और खराब मौसम के बावजूद अपने परिवार का पेट भरने के लिए दिन रात घंटों तक काम करते है. शेख ने बताया कि उनका काम आभा की सड़कों को साफ़ रखना है. वो सड़कों वाहनों के वजह से उत्पन्न गंदगी को सड़कों पर से हटाने का काम करते हैं.

कहा यह भी जाता है कि वाहनों से शेख को कूड़े लेते हुए और इसे कूड़ेदान में फेंकते हुए देखकर कई और लोग शर्मिंदगी महसूस भी करते हैं. जिसके वजह से वो आगे से कूड़ा नहीं फैलाने की बात भी करते हैं. जबकि खुद शेख भी लोगों को सफाई के प्रति जागरूक करते नजर आते हैं. सफाई से शेख को काफी लगाव भी हैं.

जहां तक रोजा खोलने का सवाल है तो सेख सफाई करते हुए जिस भी जगह पहुंचते तो वहीं किनारे में अपना रोजा खोल लेते हैं. उनके पास काम अधिक होने वजह से वो अपने अपने परिवार के साथ रोजा नहीं खोल पाते हैं. उनके पास रोजा खोलने के लिए सिर्फ खजूर और एक बोतल पानी होती है लेकिन फिर भी वो बहुत खुश होते हैं.


Like it? Share with your friends!

0
admin

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *