0

सऊदी में चल रहे “संयुक्त अरब सैन्य अभ्यास” का सऊदी के किंग सलमान, क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान संग मोहम्मद बिन ज़ैद बिन सुल्तान अल-नाहयान, अबू धाबी के क्राउन प्रिंस, मिस्र के राष्ट्रपति अब्दुलफ़तेह अल सीसी, शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मख्तूम, उपराष्ट्रपति और प्रधान मंत्री सहित अरब नेताओं संयुक्त अरब अमीरात और दुबई के अमीरात के शासक, और जॉर्डन के किंग अब्दुल्लाह द्वितीय के साथ-साथ 24 देशों के प्रतिनिधियों ने सोमवार “खाड़ी शील्ड 1” का समापन समारोह का जायेज़ा लेने पहुंचे।

अल अरेबिया के मुताबिक, ‘खाड़ी शील्ड 1’ ड्रिल को सऊदी किंग सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ के संरक्षण में रखा गया है। किंग सलमान ने कहा कि ‘गल्फ शील्ड 1’ अभ्यास एक एकीकृत सैन्य संगठन के भीतर काम करने की क्षमता पर जोर देगा. इन दिनों सऊदी पर आये दिन क हमले हो रहे ए चले यह सैन्य अभ्यास चलाया जा रहा है।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य क्षेत्र के सुरक्षा की रक्षा के लिए मित्र देशों के साथ सैन्य सहयोग और समन्वय के महत्व को प्रदर्शित करना है। इन दिनों सऊदी पर हौथियों द्वारा कई मिसाइल हमले किये जा रहें है। जिससे सऊदी की स्थिरता और सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा बन रहा है। सऊदी खुद को हर सैन्य कार्यवाही के लिए तैयार कर रहा है।

सैनिकों और भाग लेने वाले देशों की संख्या के संदर्भ में सऊदी का योगदान सबसे बड़ा माना जा रहा है। अभ्यास के दौरान उन्होंने कई संभव सैन्य परिदृश्यों को पूरा किया, जबकि तंत्र और सुरक्षा और सैन्य संस्थाओं के संयुक्त उपायों को अद्यतन करते हुए। सैन्य अभ्यास का मकसद समन्वय, सहयोग और संयुक्त सैन्य और सुरक्षा एकीकरण को मजबूत बनाना है।


Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *