सऊदी में भारतीय युवक को शेख ने बनाया गुलाम, ऐसे होता है जुल्म, दर-दर की ठोकरें खा रहा परिवार

1 min


0

सऊदी में भारतीय युवक को शेख ने बनाया गुलाम, ऐसे होता है जुल्म, दर-दर की ठोकरें खा रहा परिवार

एक नौजवान युवक उज्जवल भविष्य के सपने संजोए 3 साल पहले सऊदी अरब कमाने गया था, जहां उसे रियाद शहर के एक शेख ने अपना गुलाम बना लिया है। बताया जाता है कि उसे सैलरी तो दूर की बात ठीक से भोजन भी नहीं दिया जाता है। जिससे उसके परिवार वाले दर-दर ठोकरें खाने को मजबूर हैं।

सऊदी अरब में बना गुलाम
परिवार का सहारा रहे युवक को सऊदी अरब में गुलाम बनाने की खबर से परेशान बूढ़े पिता को लकवा मार गया है। हालत इतनी गंभीर है कि परिवार का भरण-पोषण मुश्किल हो गया है। करौंदी कला थाना क्षेत्र के बहाउद्दीनपुर निवासी राकेश निषाद 15 अप्रैल 2015 को वर्क वीजा पर सऊदी अरब गया था। जहां उसे रियाद शहर के सोलाई इलाके की एक गैराज में मैकेनिक की नौकरी मिली थी। कुछ दिनों तक तो सब कुछ ठीक-ठाक रहा लेकिन जब 2 साल बाद उसने गैराज मालिक अब्दुल लतीफ गहतानी से बकाया पैसे मांगे तो आनाकानी करने लगा। अक्टूबर 2017 के बाद से उसने सैलरी देना बंद कर दिया। जब राकेश ने इसका विरोध किया और वापस जाने की इच्छा जताई तो उसने उसे मारपीट कर बंधक बना लिया। फिर गेराज में काम करने वाले अन्य कर्मियों के सहयोग से किसी तरह वह जान बचाकर भाग निकला। जिसके बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया।

शेख ने दोबारा पकड़ा
जिसके बाद भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने पासपोर्ट बनवाकर राकेश को भारत भेजने के लिए एयरपोर्ट भेजा। जहां से शेख उसे दोबारा पकड़ ले गया। फिर चोरी से फोन कर उसने परिवार वालों को पूरा मामला बताया। राकेश के मुताबिक उससे गुलामों की तरह काम लिया जा रहा है और पैसे मांगने पर पिटाई की जाती है।

राकेश के कंधों पर ही थी परिवार की जिम्मेदारी
राकेश पर ही परिवार के भरण पोषण की जिम्मेदारी थी। उसके पिता राजमणि लकवाग्रस्त हैं। परिवार में मासूम बेटी श्वेता और एक बेटा अमन है। कई महीनों से पैसा नहीं मिलने के कारण घर का खर्च चलाना उन लोगों के लिए मुश्किल हो गया है।

सांसद वरुण गांधी ने विदेश मंत्रालय को लिखा पत्र
राकेश के रिश्तेदारों ने सुल्तानपुर से सांसद वरुण गांधी से सऊदी अरब में गुलाम बने राकेश को आजाद कराकर भारत लाने और न्याय दिलाने की गुहार लगाई। जिस पर उन्होंने विदेश मंत्रालय को पत्र लिखा। लेकिन 2 महीने बीतने को हैं और अभी तक कोई खास परिणाम नहीं आया। हालांकि सांसद वरुण गांधी की पहल पर विदेशों में फंसे करीब 8 लोगों को अब तक स्वदेश वापस लाया जा चुका है।
इनपुट:patrika



Exclusively Reported First at: सऊदी में भारतीय युवक को शेख ने बनाया गुलाम, ऐसे होता है जुल्म, दर-दर की ठोकरें खा रहा परिवार


Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *