सऊदी ने मंगा 400 पावरफुल बम, बड़ी तैयारी का संकेत, चिंता में पड़ा ये देश

1 min


0

सऊदी अरब को बम बेचने के लिए स्पेन तैयार हो गया है. सऊदी स्पेन से 400 खतरनाक और पावरफुल लेजर निर्देशित बम मंगा रहा है. सऊदी के इस कदम को देख कुछ देश चिंता में नजर आ रहे हैं. इस वजह से इन देशों ने सऊदी द्वारा बमों की खरीदारी की निन्दा की है. सऊदी को सपेन बम बेचे जाने की पुष्टि वहां के विदेश मंत्री जोसेफ बोरेल ने गुरुवार को की है.

जोसेफ बोरेल ने कहा है कि इस सौदे को यमन युद्ध में सऊदी की भूमिका पर चिंता के बीच रोक दिया गया था लेकिन वह सऊदी को बिक्री जारी रखेगा. बोरेल ने ओन्डा सीरो रेडियो को बताया, “निर्णय यह है कि 2015 से होने वाले अनुबंध को सम्मानित करने के लिए इन बमों को वितरित किया जाएगा जो स्पेन की पिछली सरकार द्वारा बनाई गई थी.”

एमनेस्टी इंटरनेशनल समेत मानवाधिकार समूहों ने सऊदी अरब और उसके सहयोगियों के द्वारा युद्धों को बढ़ावा दिए जाने की निंदा की है. अभी तक हुए युद्ध में संयुक्त राष्ट्र ने 10,000 से अधिक लोगों की हत्या कर दी है, अकाल के कगार पर 8.4 मिलियन लोग है.

बोरेल ने कहा, “हमने कई हफ्तों तक इस मुद्दे पर काम किया था और एक आयोग द्वारा अनुबंध की समीक्षा तीन बार की गई थी, हमें इस समझौते से बाहर निकालने का कोई कारण नहीं मिला.”


Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *