Saturday, November 27

सऊदी, दुबई की बल्ले बल्ले, हुआ ऐलान 1-2 नही पूरे 600 से ज़्यादा लाइसेन्स मिला, भारी संख्या में होगी भर्तियाँ भी.

दुबई के माजिद अल फताइम के स्वामित्व वाली वोक्स सिनेमाज ने गुरुवार को कहा कि उसे सऊदी अरब में सिनेमाघरों को संचालित करने का लाइसेंस मिला है और आने वाले दिनों में रियाद में चार-स्क्रीन मल्टीप्लेक्स थिएटर खुलेंगे.
 
 
सऊदी गेजेट के मुताबिक, वोक्स सिनेमाज मीना क्षेत्र की सबसे बड़ी सिनेमा ऑपरेटर है. गुरुवार की घोषणा ने वोक्स सिनेमाज को अपने विश्व स्तरीय सिनेमा मनोरंजन पोर्टफोलियो को सऊदी अरब में लाने और राज्य भर में ऑडियो-विज़ुअल और रचनात्मक प्रतिभा के विकास का समर्थन करने के लिए एक महत्वाकांक्षी योजना पर पहुंचने के प्रयासों पर काम किया जा रहा है.
 

2500 मलटी प्लेक्स खोलने की योजना

सऊदी  ने कमर्शियल सिनेमाघरों पर लगभग 40 साल के प्रतिबंध को अब खत, कर दिया है. जो 1980 के दशक के शुरू में बंद हो गए थे, लेकिन सुधारित दिमाग वाले क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान, उप प्रधान और रक्षा मंत्री द्वारा आधुनिक आधुनिकीकरण अभियान के माध्यम से सऊदी में फिर से सिनेमा लौट आयें हैं.


 
सऊदी गेजेट के मुताबिक, सऊदी अरब में 600 मलटी प्लेक्स सिनेमा खुलने जा रहे है सबसे ज्यादा सिनमाघर रियाध में खोले जाएँगे. अधिकारियों ने करीब 2030 तक 2,500 स्क्रीन के साथ लगभग 350 सिनेमाघरों की स्थापना की योजना बनाई है, जिनकी उम्मीद है कि सालाना टिकट बिक्री में करीब 1 अरब डॉलर का रखा जाएगा.

ब्लैक पैंथर के बाद दिखाई जाएगी यह फिल्म

सऊदी के पहले सिनेमा का आगाज़ “ब्लैक पैंथर” फिल्म दिखाकर किया गया. लोगों ने कहा कि ब्लैक पैंथर बहुत ही बेहतरीन फिल्म है. इस फिल्म में सिर्फ एक सुपरहीरो ही नहीं बल्कि पूरी फिल्म ही लाजवाब है. खलीज टाइम्स के अनुसार एएमसी के चीफ एग्जीक्यूटिव आदम एरोन ने एक इंटरव्यू में कहा की “एएमसी पहला सिनेमा किंग अब्दुल्लाह शहर में खोलेगी.” उन्होंने कहा की “देश में सिनेमा ड्रामेटिक बिल्डिंग में बनाया जाएगा और शायद यह देश की और दुनिया की सबसे सुंदर इमारत भी हो सकती है.”
 
अल अरेबिया के मुताबिक, अब यह घोषणा की गई है कि अब सदी सिनेमाघरों में दूसरी दिखने की टीऐयारोयाँ शुरू हो चुकी है. यह एक और मार्वल फिल्म है जिसका नाम है “एवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर.”

26 अप्रैल को सऊदी सिनेमाघरों में लगेगी दूसरी फिल्म 

फिल्म के निर्माता के मुताबिक सुपरहीरो फिल्म 26 अप्रैल को सऊदी अरब के सिनेमाघरों में दिखाया जाएगा. रियाद के सिनेमाघरों में पांच दिनों तक “ब्लैक पैंथर” फिल्म ही दिखाई जाएगी.
 
आपको बता दें कि, “एवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर” साइंस फिक्शन फिल्म है. यह फिल्म दो घंटे और 23 मिनट लंबी है. इस फिल्म में करेन गिलन, स्कारलेट जोहानसन, क्रिस प्रैट और एंथनी रसोसो मुख्य किरदार में है. किंग अब्दुल्लाह फाइनेंशियल जिले के 620 सीटों वाला थियेटर में इस फिल्म की पहली स्क्रीनिंग होगी. यह सिनेमाघर  सऊदी का सबसे बड़ा सिनेमाघर है.
 

विज़न 2030 के तहत सऊदी में फिर लाया गया सिनेमा  

सऊदी अरब में 1970 के दशक में कुछ सिनेमाघरों थे लेकिन बाद में सभी पर प्रतिबंध लगा दिया गया और यह 2017  में यह फैसला बदल दिया गया. यह फैसला देश में विज़न 2030 के तहत लिया गया, जिसका उद्देश्य देश के नागरिकों को तेल पर कम निर्भर रखना और अन्य रोजगार के क्षेत्रों में धकेलना है. मनोरंजन क्षेत्र को विज़न 2030 में अहम हिस्सा माना गया है.
 
 
सऊदी मंत्रालय ने पुष्टि की है कि 2030 तक 2,500 स्क्रीन के साथ 350 फिल्म थिएटर कई शहरों में खुलने की संभावना है और अगले पांच वर्षों में 15 सऊदी शहरों में 40 सिनेमाघरों के उद्घाटन शामिल हैं. अगले 10 वर्षों में सऊदी मनोरंजन क्षेत्र ने 64 अरब अमरीकी डॉलर का निवेश करने की योजना भी बनाई गई है, साथ ही साथ अन्य सुधारों के बीच भी महिलाओं को संगीत समारोह में भाग लेने की अनुमति दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: