0

सऊदी क्राउन प्रिंस के इस कदम से होने वाला है बड़ा नुकसान, प्रवासियों का सऊदी से निकालना का भी पड़ेगा मंहगा

सऊदी: अरब और मिडिल ईस्ट के सबसे शक्तिशाली नेता बन चुके क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अपने सुधारों के लिए जाने जाते हैं, अपने फैसलों के वजह से वो इंटरनेशनल मीडिया में भी सुर्खियां बटोर रहें हैं. लेकिन उनके फैसलों से अब सऊदी को नुकसान पहुंचने लगा है और भविष्य में सऊदी को और बड़ा नुकसान पहुँच सकता है. बिन सलमान केफैसलों के भले ही चर्चें हो रहे हैं लेकिन इससे सऊदी की अर्थव्यवस्था को तगड़ा झटका लग रहा है.

मालूम हो कि सऊदी में चाहए स्कूल हो या बैंक या फिर कोई और विभाग यहाँ सऊदीयों से ज्यादा दुसरे देशों से आये प्रवासियों को काम दिया है. यानी सऊदी की अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाए में “प्रवासियों” का योगदान भी बेहद अहम है. लेकिन पिछले कुछ महीनों से बिन सलमान के लोकप्रिय सुधार विज़न 2030 के तहत सऊदी के सभी विभागों से प्रवासियों कर्मचारियों को निकला जा रहा है. सिर्फ सऊदी नागरिकों को नौकरी दी जा रही है.

बिन सलमान का सऊदीकरण का सपना सऊदी के लिए घातक साबित होता जा रहा है. प्रवासियों को नौकरी से निकालने के बावाजूद सऊदी नागरिकों को नौकरी देने पर भी सऊदीयों में बेरोज़गारी स्तर कम होने की बजाए बढ़ गया है. जिसे आलोचकों ने सऊदी के लिए खतरनाक बताय है. दूसरी तरफ अगर हम सऊदी महिलाओं की बात करें तो बिन सलमान के सुधारों में सबसे ज्यादा सऊदी महिलाओं पर ध्यान केन्द्रित किया गया है लेकिन चौकाने वाली बात यह है सऊदी में सबसे ज्यादा बेरोज़गार महिलाऐं ही है, हाल ही की रिपोर्ट में सऊदी महिलाओं में बेरोज़गारी डर 75.6 % है.

एक नए शोध से पता चला है कि प्रवासी श्रमिकों का अभूतपूर्व पलायन यानी बड़ी संख्या में प्रवासियों के सऊदी छोड़ने पर सऊदी अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंच रहा है और यह क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान द्वारा बनाई गई एक विवादास्पद घरेलू श्रम सशक्तिकरण पहल के खिलाफ आलोचना का स्रोत बन चुका है. ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि सऊदी की अर्थव्यवस्था पर बुरा प्रभाव पड़ता देख यहां के आलोचक चुप नहीं बैठने वाले हैं. आलोचकों ने अभी से इसके लिए मोहमाद बिन सलमान को जिम्मेदार ठहराना शुरू कर दिया है.



Exclusively Reported First at: सऊदी क्राउन प्रिंस के इस कदम से होने वाला है बड़ा नुकसान, प्रवासियों का सऊदी से निकालना का भी पड़ेगा मंहगा


Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: