सऊदी की महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, इस क्षेत्र में मिलेंगे 50 हज़ार नौकरियां

1 min


0

सऊदी की महिलाओं के लिए एक और बड़ी खुशखबरी सामने आई है. बता दें कि सऊदी की हजारों महिलायें अब जल्द ही आत्म निर्भर बनने वाली हैं. महिलाओं के ड्राइविंग पर प्रतिबंध हटाने के बाद अब उनके लिए ड्राइविंग के क्षेत्र में 50 हज़ार नौकरियों आने वाली है. ड्राइविंग पर प्रतिबंध हटाने से इस क्षेत्र में अधिक नौकरीयां पैदा होंगी. इससे सऊदी की महिलाएं भी आर्थिक रूप से सुदृढ़ हो सकेंगी और इससे उनके सामाजिक जीवन पर सकारात्मक असर पड़ेगा.

बिज़नेस वुमन अबीर अल-बलूची ने कहा कि आर्थिक अनुमान बताते हैं कि ड्राइविंग निर्णय अगले 10 वर्षों में 500,000 नौकरी के अवसर पैदा करेगा. “आधिकारिक आंकड़े बताते हैं कि श्रम बाजार में सऊदी महिलाओं की भागीदारी 22 प्रतिशत से अधिक नहीं है. बलूची ने कहा कि सऊदी के विजन 2030 में 2030 तक इसे 30 प्रतिशत तक बढ़ाने की उम्मीद की जा रही है.”

दो दिवसीय मंच 20,000 सऊदी महिलाओं को लक्षित करने और एक छत के नीचे एक साथ लाने से महिला ड्राइविंग से संबंधित सभी सेवाएं रविवार को शुरू हुईं. मंच पर विशेषज्ञ उम्मीद करते हैं कि महिला ड्राइविंग पर प्रतिबंध हटने से सालाना 50,000 से अधिक नौकरियां पैदा होंगी

ब्लूमबर्ग इकॉनमिक्स के मुताबिक इस कदम से सऊदी अरब के इकॉनमिक आउटपुट में 2030 तक 90 अरब डॉलर यानी करीब 6 लाख 16 हजार 200 करोड़ रुपये का इजाफा होगा. यह कमाई सऊदी अरब की दिग्गज सरकारी तेल कंपनी अरमाको के 5 फीसदी शेयरों से 100 अरब डॉलर तक की कमाई के लगभग बराबर होगी. मालूम हो कि अभी हाल ही में सऊदी ने महिलाओं के गाड़ी चलाने पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया था. जिसके बाद से हर तरह की गाड़ियों का परिचालन महिलाओं द्वारा किया जा रहा है.


Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *