0

पिछले कुछ दिनों पहले सऊदी अरब के किंग सलमान ने किद्दिया प्रोजेक्ट का शुभारभ किया था. किद्दिया प्रोजेक्ट सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान द्वारा लॉन्च नियोम और रेड सागर प्रोजेक्ट के अलावा तीसरी सऊदी गीगा परियोजनाओं में से एक है.
किद्दिया रियाद रियाद शहर के केंद्र से 40 किलोमीटर दूर है. इसक क्षेत्र में शानदार रेगिस्तान के दृश्य और दूर चोटियों पर छोटी-छोटी पहाड़ियां दिखती है.

डिज्नी वर्ल्ड से भी बड़ी है यह परियोजना 

सऊदी अरब में इस प्रोजेक्ट से उम्मीद की जा रही है की यह 2030 तक दुनिया का सबसे बड़ा मनोरंजन शहर बनेगा. यह क्षेत्र कुल  334 वर्ग किलोमीटर के साथ फैला हुआ है. यह फ्लोरिडा में वॉल्ट डिज़्नी वर्ल्ड से भी बड़ा होगा जो की केवल 110 वर्ग किमी है.
 
अरब न्यूज के अनुसार यह परियोजना स्थानीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को लक्षित करेगी और सऊदी अरब के पूर्व प्रसिद्ध मनोरंजन, खेल और सांस्कृतिक का गंतव्य किद्दिया होगा जो सऊदी की पहचान का प्रतीक है.

सौजन्य से – अरब न्यूज

इस सिटी में होंगे यह थीम 

अरब न्यूज के अनुसार इस परियोजना में थीम पार्क शामिल हैं और मनोरंजन केंद्र, अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं की मेजबानी करने में सक्षम खेल सुविधाएं, प्रशिक्षण अकादमियां, मोटरस्पोर्ट उत्साही के लिए रेगिस्तान और डामर ट्रैक, पानी- और बर्फ से सम्बंधित मनोरंजन , नेचर और सफारी अनुभवों के साथ आउटडोर और साहसिक गतिविधियों और ऐतिहासिक, सांस्कृतिक एक्टिविटीज शामिल होंगी.
इस प्रोजेक्ट का पहला चरण वर्ष 2022 तक पूरा हो जाएगा और इसके जरिये सालाना 15 लाख टूरिस्टों को जुटाने की योजना है.


Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: