सऊदी का बड़ा फैसला: अगले 5 सालों तक इस गरीब देश को देगा तेल

1 min


0

सऊदी अरब ने हाल ही में बड़ा लिया है जिसमें यह घोषणा की गयी है. अफ्रीकी देश के तेल मंत्री ने सोमवार को कहा कि सऊदी अरब अगले पांच सालों में सूडान को लाखों टन तेल के साथ आपूर्ति करेगा जिससे कि यह बढ़ती ऊर्जा संकट से निपटने में मदद मिल सकेगी.
 
अरब न्यूज़ के मुताबिक, सूडान के हालात अब इतने बिगड़ चुके है कि, कई हफ्तों से तीव्र ईंधन संकट का सामना करना पड़ रहा है.  सूडान के खारटौम में काले बाजार की कीमतें बढ़ रही हैं क्योंकि निवासियों को घंटों तक ईंधन स्टेशनों के बाहर कतार में लगा रहना पड़ता है. यहाँ तेल की बड़ी कमी सामने आई है.
 
सूडान के इस संकट को हल करने के लिए, तेल मंत्री अब्दुल रहमान उस्मान के नेतृत्व में एक सूडानी प्रतिनिधिमंडल ने पिछले हफ्ते रियाद का दौरा किया था. उस्मान ने खारटौम में राष्ट्रपति महल में संवाददाताओं से कहा, “हम सऊदी अरब से पांच साल तक तेल के साथ सूडान की आपूर्ति के लिए सऊदी अरब से बातचीत के बाद सूडान लौट आए है.” सऊदी अगले 5 सालों तक हमारी मदद करने के लिए पूरी तरह तैयार हो गया है.

सऊदी आया मदद के लिए आगे

वर्ल्ड न्यूज़ अरेबिया को मिली जानकारी के मुताबिक, “सुदान को पहले साल में 1.8 मिलियन टन तेल मिलेगा. उसके बाद प्रत्येक वर्ष मात्रा सात प्रतिशत बढ़ा दी जाएगी.” सऊदी विकास बैंक द्वारा सौदा की वित्त पोषण की सुविधा है, उस्मान समझौते के वित्तीय विवरण दिए बिना या पहली तेल वितरण की उम्मीद के बिना जोड़ा गया.
अरब न्यूज़ के मुताबिक, सूडानी राष्ट्रपति ने एक बयान में कहा कि दोनों देशों के बीच एक मसौदा समझौता तैयार किया गया है. “दोनों पक्षों ने समझौते की वित्त पोषण प्रक्रिया पूरी करने के बाद समझौते पर हस्ताक्षर किए है.”
खारटौम के निवासी ईंधन स्टेशनों के बाहर घंटों के लिए कतार में हैं क्योंकि अप्रैल के शुरू में आपूर्ति घटने लगी है. अधिकारियों ने रखरखाव को एक प्रमुख रिफाइनरी में देरी के कारण दोषी ठहराया है, हालांकि विदेशी मुद्रा की कमी ने भी तेल की कमी में भूमिका निभाई है.


Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *