0

हम अक्सर ट्रेन में या बसों में बच्चों की जन्म होने की बात सुन चुके हैं लेकिन यह बहुत ही कम या न के बराबर ही सुनने को मिला है कि एक विमान में जमीन से हाजारों फीट ऊपर किसी महिला ने एक बच्चे को जन्म दिया है. यह बात आपको सुनने में थोड़ी अजीब लगे, लेकिन यह बात 16 आने सच है कि एक उड़ते हुए हवाई जहाज में एक बच्चे का जन्म हुआ है. बच्चे के जन्म के साथ यादगार बनी वो फ्लाइट सऊदी एयरलाइन्स की थी. जो एक मां और उसके बच्चे के लिए बहुत ही भाग्यशाली साबित हुआ है, क्योंकि बच्चे के जन्म साथ ही सरकार ने उसे के बहुत बड़ा तोहफा दे दिया.

यदि अरेबियन बिजनेस की माने तो प्लेन ने काइरा के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की दिशा में सऊदी अरब के जेद्दाह के राजा अब्दुलजाज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भर ली थी. तभी एक महिला को प्लेन में अचानक लेबर पेन होने लगी, जिसकी शिकायत उसने विमान के कर्मियों से की.

उड़ान में यह सब एकाएक होने से सभी यात्री अचंभित हो गये. लेकिन इस दौरान उड़ान में एक ऐसा आदमी सामने आया जिन्हें प्रसूति का ज्ञान था. उसने बिना देरी किये पीड़ित महिला की मदद की और उड़ान की लैंडिंग के 10 मिनट पहले तक जच्चा-बच्चा को सुरक्षित बचा लिया है. यानि कि उसकी मदद से प्लेन में उस बच्चे का सुरक्षित जन्म हो गया. यह देख विमान में मौजुद अन्य यात्री काफी खुश हुए और पूरा प्लेन तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा.

इसके बाद विमान के पायलट तालाल यूसुफ सिकन्दर ने तुरंत नियंत्रण टावर को एक संदेश भेजा और प्राथमिक चिकित्सा और एम्बुलेंस वाहनों मंगाने का अनुरोध किया. पायलट के अनुरोध पर मां और उसके बच्चे को रनवे पर एस्कॉर्ट करने के लिए मेडिकल टीम उपस्थित हो गई. फिर आगे के उपचार के लिए उन्हें बच्चे के पिता के पास निकटतम अस्पताल ले जाया गया.

आपको यह बताते चले कि वर्ष 2016 में सऊदी एयरलाइन ने लंदन के एक अल्फर्सन गोल्ड सदस्यता के लिए एक बच्चे को जन्म दिया था, जो जीवन भर के लिए मुफ्त विमान टिकट की गारंटी देता है. इसका मतलब यह है कि उसे पूरी जिंदगी यात्रा करने के लिए प्लेन टिकट के पैसे नहीं खर्च नहीं करने पड़ेंगे.


Like it? Share with your friends!

0
Digital Desk

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: