सऊदी अरब: शाही फरमान के बाद सेना प्रमुख समेत कई अफसर बर्खास्त


0

सऊदी अरब के किंग सलमान ने अपने चोटी के सैन्य कमांडर्स को हटा दिया है। इसके अलावा उन्होंने अपने कैबिनेट में भी फेरबदल किया है। यमन में चल रहे लंबे और विनाशकारी युद्ध के बीच यह बदलाव किया गया। इसके अलावा अन्य कई महत्वपूर्ण नियुक्तियां की गई हैं।
 
सरकारी सऊदी प्रेस एजेंसी के मुताबिक, नई नियुक्तियों के संबंध में शाही आदेश जारी किए गए हैं। सऊदी शाह सलमान ने रक्षा मंत्रालय के विकास के दस्तावेज को मंजूरी दी। जनरल अब्दुलरहमान बिन सालेह अल-बुनयान को हटाकर जनरल फय्याद बिन हामिद अल-रवैली को नया सेना प्रमुख बनाया गया। फय्याद शाही सऊदी वायुसेना के कमांडर रह चुके हैं। खालिद बिन हुसैन अल-बियारी को रक्षा सहायक मंत्री बनाया गया है। वह सऊदी टेलीकॉम कंपनी के सीईओ हैं।
 
इसके अलावा वायुसेना, थलसेना और मिसाइल बल के कई कमांडरों को हटा दिया गया। बताया जाता है कि फेरबदल सऊदी क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान के इशारे हुए, जो रक्षा मंत्री भी हैं। क्राउन प्रिंस की देख-रेख में यमन में सऊदी नेतृत्व वाली गठबंधन सेना युद्ध कर रही है। महिला तमादिर बिंत योसिफ अल-रमाह को श्रम और सामाजिक विकास उप मंत्री बनाया गया।
 
सऊदी अरब में कार्यस्थलों पर महिलाओं की भूमिका बढ़ाने के प्रयासों के तहत यह फैसला किया गया। इसके अलावा प्रिंस तुर्की बिन तलाल अल सऊद को असीर क्षेत्र का डिप्टी गवर्नर बनाया गया। वह खरबपति प्रिंस अलवलीद बिन तलाल के भाई हैं। अलवलीद को भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया गया था और करीब दो महीने बाद रिहा किया गया।


Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *