Tuesday, October 19

सऊदी अरब में फेंक पास्पोर्ट से भारत से भेजा गया ऐसा कामगार, बंधक बनाया गया कामगार

सऊदी अरब में फेंक पास्पोर्ट से भारत से भेजा गया ऐसा कामगार, बंधक बनाया गया कामगार

फेक पासपोर्ट बनवा विक्षिप्त युवक को सऊदी अरब भेज दिया। इधर, तीन साल से परिवार वाले उसकी तलाश कर रहे हैं। अब सोशल मीडिया ने घटना की पोल खोल दी है तो कई गंभीर सवाल भी खड़े हो गए हैं।

वीडियो में युवक की हुई पहचान

मिली जानकारी के अनुसार सऊदी अरब के रियाद शहर में फंसे कुछ युवकों का एक वीडियो बीते दिनों वायरल हुआ थ्‍ाा। वे युवक वहां बंधक बनाए गए थे। वीडियो में भोजपुर के एक युवक की भी पहचान परिजनों ने की है।

वह तीन साल से लापता था तथा घरवाले उसके मिलने की आस खो चुके थे।

पिता के अनुसार वह विक्षिप्‍त था और उसका इलाज कोइलवर के मानसिक रोग अस्‍पताल में चल रहा था। उसके लापता होने के बाद इस संबंध में पोस्‍टर भी लगवाए गए थे।

तीन साल पहले हुआ था लापता

भोजपुर जिले के उदवंतनगर प्रखंड के बिशनपुरा गांव में रामदयाल पाल के आंसू थम नहीं रहे। तीन वर्ष पहले बड़े बेटे राजमंगल पाल (41 वर्ष)  के अचानक घर से गायब हो जाने के बाद काफी खोजबीन की, पुलिस थाने में रपट लिखाई, पर उसका कोई पता नहीं चल सका।

 

जिलाधिेकारी को दे दी सूचना

अब वायरल वीडियो में रामदयाल अपने बेटे की पहचान कर रहे हैं। उन्‍होंने इस संबंध में जिलाधिकारी से मिलने की कोशिश की, लेकिन कामयाबी नहीं मिली। फिलहाल, उन्‍होंने अपना आवेदन जिलाधिकारी कार्यालय में जमा कर दिया है।

 

घटना से उपजे कई सवाल

राजमंगल की पत्नी ममता देवी आंगनबाड़ी केंद्र में सहायिका के रूप में काम करती है। घर की आर्थिक हालत ठीक नहीं है। उन्‍होंने इस मामले में केंद्र सरकार से हस्‍तक्षेप व मदद की गुहार की है। साथ ही यह सवाल उठाया है कि बिना पासपोर्ट राजमंगल सऊदी अरब कैसे पहुंचा? पिता के अनुसार उसका पासपोर्ट नहीं बना था।

 

इस घटना के कई सवालों को जन्‍म दे दिया है। पहला सवाल तो यही है  कि क्‍या वीडियो में दिखा युवक रामदयाल का बेटा ही है? परिवार वालों के दावे पर विश्‍वास करें तो यह सवाल उठता है कि उसके लिए फर्जी पासपोर्ट किसने बनवाया? सबसे बड़ा सवाल तो यह कि यह मानव तस्‍करी का मामला तो नहीं?



Exclusively Reported First at: सऊदी अरब में फेंक पास्पोर्ट से भारत से भेजा गया ऐसा कामगार, बंधक बनाया गया कामगार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: