0

सऊदी अरब के कामगारों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आयी है. सरकार ने उनके सेहत का ध्यान रखते हुए एक बहुत ही सराहनीय फैसला लिया है, जो तारीफ के काबिल हैं. सऊदी अरब में तीन महीने तक किसी भी व्यक्ति को सीधे धूप के नीचे काम करने की अनुमति नहीं रहेगी. यानि कि सऊदी में 3 महीने तक दोपहर की धुप में कार्य पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. इस फैसला तीन महीने तक रोजाना दोपहर 12 बजे से शाम 3 बजे तक लागु रहेगा.

मतलब की किसी भी कामगार या व्यक्ति को दोपहर 12 बजे से शाम 3 बजे तक काम करने की मनाही रहेगी. यह फैसला शुक्रवार 15 जून से ही पुरे सऊदी अरब में लागु कर दिया गया है. जोकि 15 सितम्बर तक जारी रहेगा. सरकार के तरफ से श्रम और सामाजिक विकास मंत्रालय ने यह ऐलान किया है. इस बात की जानकारी श्रम और सामाजिक विकास मंत्रालय के प्रवक्ता खलील अबल खैल ने दी है.

सऊदी प्रेस एजेंसी ने प्रवक्ता के बयानों के हवाले से यह कहा कि नियोक्ता द्वारा यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि उनके कर्मचारी इस अवधि के दौरान तीन घंटों तक सूरज के नीचे काम न करें. प्रवक्ता अबाल खैल ने बताया कि मंत्रालय ने मंत्रिमंडल द्वारा कानून के रूप में जारी किए गए फैसले का पालन करने के लिए सभी सरकारी और निजी क्षेत्रों को एक रिमाइंडर भेजा है, जो हर साल 15 जून से 15 सितंबर तक सीधे सूर्य किरणों के नीचे दोपहर में लोगों को काम करने से रोकता है.

प्रवक्ता ने यह भी बताया कि कुछ क्षेत्रों, जहां तापमान सहनशील है वहां भी फिलहाल प्रतिबंध पर छूट नहीं दिया सकता है, हालांकि उन्होंने मंत्रालय सूर्य के किरणों के नीचे काम पर प्रतिबंध लगाने के लिए निर्णय लेने के संबंध में इस क्षेत्रों के गवर्नरों के साथ समन्वय कर रहा है.


Like it? Share with your friends!

0
Digital Desk

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: