Sunday, December 5

सऊदी अरब ने रमजान में बड़ा फैसला लिया है, सऊदी में कैद इस देश के 1,000 अवैध प्रवासियों को मिली रिहाई,

 
सऊदी अरब ने रमजान में बड़ा फैसला लिया है. जिसमें सऊदी में अवैध रूप से रहने वाले प्रवासियों को सऊदी ने कुछ महीने पहले गिरफ्तार किया था लेकिन अब इन प्रवासियों को रिहा कर दिया गया है. इथियोपियाई राज्य से जुड़े मीडिया ने शनिवार को कहा कि सऊदी अरब कई इथियोपियाई नागरिकों को रिहा करने के लिए तैयार है, जो खाड़ी राज्य में विभिन्न अपराधों के लिए जेल में बंद हैं.
अरब न्यूज़ के मुताबिक, फना ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन ने बताया कि इस सप्ताह आधिकारिक यात्रा पर इथियोपियाई प्रधान मंत्री अबी अहमद के अनुरोध के बाद सऊदी ने बड़ा फैसला लिया है.
एजेंसी ने कहा कि बंदियों में से 100 महिलाएं थीं. यह खुलासा नहीं किया कि कैदियों पर जुर्माना लगाया गया है. सैकड़ों हजारों इथियोपियाई नागरिक खाड़ी क्षेत्र में रहते हैं, ज्यादातर सऊदी अरब में.

रियाद के अधिकारी 500,000 से अधिक अनियंत्रित इथियोपियाई प्रवासियों को निर्वासित करने की प्रक्रिया में हैं.
अब तक, 160,000 अफ्रीका देश के प्रवासियों को सऊदी से निकाला जा चुका है और उन्हें वापिस उनके मुल्क भेज दिया गया है.
रियाद की हाल की यात्रा के दौरान, अहमद इथियोपियाई समुदाय के नेताओं से मुलाकात की और उन चुनौतियों का समाधान करने के लिए सरकार और समुदाय के बीच मजबूत साझेदारी स्थापित करने पर चर्चा की.

पड़ोसी देशों की तीन यात्राओं के बाद यह यात्रा अफ्रीका के बाहर पहली बार हुई. पूर्वी अफ्रीकी राष्ट्र ने अपने नागरिकों के लिए हजारों एग्जिट वीजा सुरक्षित किए और प्रवासियों को वापिस उनके मुल्क भेजा जा रहा है.
आपको बता दें कि, 1948 में दोनों देशों ने राजनयिक संबंध स्थापित किए. सऊदी अरब अदीस अबाबा में दूतावास खोलने वाले पहले अरब देशों में से एक है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: