0

जानकारी : अक्सर कम पढ़े लिखे लोगो के मन मे सवाल आता है कि मेरा पासपोर्ट है उसे कैसे चेक करें कि ECNR/ECR है। तो इसके लिए आपको सिर्फ कुछ चीज़े चेक करनी है जिससे पता चल जायेगा के आपका पासपोर्ट ECNR/ECR है। और आप किसी भी पासपोर्ट को देखकर बता सकते हैं की ये पासपोर्ट ECNR/ECR है।
 

तो चलिए जान लेते है। देखिये सबसे पहले आप अपना पासपोर्ट उठाए और आखिरी पेज खोले अगर आपका पासपोर्ट फिंगर के साथ बना है यानि जब आपका पासपोर्ट बना था तब आपके फिंगर हुए थे तो आपको आखिरी पेज पर जहाँ पर आपका नाम व माँ बाप का नाम लिखा हुआ है।
 

 
वही उपर आपको लिखा हुआ मिलेगा “Emmigration Check Required” मैं आपको फोट दे देता हूँ नीचे उससे आप पता लगा सकते हैं बिलकुल वैसा ही दिखेगा। जैसा फोटो मैं देखिये निचे जहाँ पर लाल निशान लगा हुआ बिलकुल वैसा ही दिखेगा।
लेकिन अगर आपका पासपोर्ट फिंगर से नहीं बना हुआ है तो आपको आखिरी साइड से एक पेज खोले और वहां पर एक मुहर मिलेगी जैसी निचे फोटो मैं दिखाई गई है।
 

अगर इनमे से कुछ भी नहीं मिलता है तो आपका पासपोर्ट ECNR है। फिर भी दोनों मुहर चेक करले चाहे आपका [पासपोर्ट फिंगर के साथ बना हुआ हो या बिना फिंगर के, ये कानून इंडियन सरकार ने 2007 मैं निकाला था के जिनका पासपोर्ट ECNR नहीं होगा उनपर इस तरह की मुहर होगी।
 
अगर आपको हमारी जानकारी पसंद आई है तो शेयर ज़रूर करें ताकि जिसे यह जानकारी मालूम नहीं होगा व जान जायेगा। और कोई सवाल हो तो कमेंट करके बताएं और प्लीज् कमेंट न्यूज़ खोलने के बाद अन्दर न करे बल्कि पेज पर ही करें।


Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: