सऊदी अचानक इस खतरनाक बिमारी की चपेट में आए 13,861 लोग, सरकार ने उठाया यह कदम


0

रियाद: सऊदी प्रेस एजेंसी के मुताबिक, पर्यावरण मंत्रालय, जल और कृषि मंत्रालय ने सोमवार को सऊदी के अल-खर्ज के में H5N8 एवियन फ्लू के दो मामलों के पॉजिटिव नतीजे सामने आयें है.  सऊदी के पर्यावरण मंत्रालय ने इस वायरस के तेज़ी से फैलने की चेतावनी दी है.
 
 
अरब न्यूज़ के मुताबिक,  सऊदी अधिकारियों ने सक्रिय रूप से वायरस को रोकने के लिए उपाय खोजे जा रहे है. अपने दैनिक ब्रीफिंग में, मंत्रालय ने पुष्टि की कि पहले मामले के बाद से सऊदी के विभिन्न हिस्सों से एकत्र किए गए नमूनों की संख्या 13, 861 तक दर्ज की गई है.

हाल ही के सालों में बर्ड फ्लू की वजह से दुनिया भर के कई देशों में कुक्कुटों के झुंड को प्रभावित किया गया है, जिसमें कुछ प्रकार के रोग भी हैं, जिससे मानव संक्रमण और मौतें भी हो सकती हैं. H5N8 पक्षियों (अत्यधिक मौत की दर) के लिए अत्यधिक रोगजनक है और 1983 में पहली बार आयरलैंड में पाया गया था.
 
 
अरब न्यूज़ के मुताबिक, हाल के सालों में बर्ड फ्लू की वजह से दुनिया भर के कई देशों में मुर्गी पालन को प्रभावित किया गया है, जिसकी वजह से यह बिमारी सऊदी में तेज़ी से फैली साथ ही इस बीमारी से पीड़ित कुछ मरीज़ों ने अपनी जान भी गवाई है.

SOURCE: Arab News

H5N8 फ्लू पक्षियों (उच्च मृत्यु दर) के लिए अत्यधिक रोगजनक है और पहली बार आयरलैंड में 1983 में खोजी गई थी. तब से यह दुनिया भर के कई देशों में फैला है. हालांकि, इस फ्लू ने दुनिया में अब तक कहीं भी मानव संक्रमण नहीं किया है, लेकिन यह सऊदी में फ़ैल रहा है


Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *