सउदी में आज से प्रवासियों का खेल ख़त्म, निकाला जाने लगा कामगारों को अभी रात से हीं

1 min


0

जेद्दाह – आज (मंगलवार) श्रम और सामाजिक विकास मंत्रालय से 800 पुरुष और महिला निरीक्षकों से खुदरा और थोक दुकानों में 12 में से चार नौकरियों के सऊदीकरण की निगरानी शुरू हो गयी है. इस जांच में प्रवासियों पर नज़र राखी जा रही है अगर इन नौकरियों में कोई प्रवासी काम करते हुए पाए जाते है उनके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी.

सऊदी गेजेट के मुताबिक, 70% सऊदीकरण होने वाली चार व्यापारिक गतिविधियां कार और मोटरबाइक शोरूम, पुरुषों और बच्चों के लिए तैयार वस्त्रों की बिक्री, घर और कार्यालय फर्नीचर की दुकानों और किचनवेयर बेचने वाली दुकाने शामिल हैं.

सऊदी मंत्रालय के सूत्र ने कहा कि इन दुकानों में नौकरियों के सऊदीकरण की तैयारी निरीक्षकों के साथ पूरी तरह से प्रशिक्षित करने के तरीके पर प्रशिक्षित किया गया है. उल्लंघन के मामले में, सऊदी श्रम कानूनों के तहत दुकानों को दंडित किया जाएगा.

SOURCE: SAUDI GAZETTE

मंत्रालय ने खुदरा और थोक दुकानों में 12 गतिविधियों के सऊदीकरण पर निरीक्षकों के लिए एक गाइडबुक तैयार किया है. वर्ल्ड न्यूज़ हिंदी को मिली जानकारी के मुताबिक, अगर एक दुकान में एक कर्मचारी है, तो उसे सऊदी होना चाहिए। यदि इसमें दो कर्मचारी हैं, तो उनमें से एक सऊदी होना चाहिए चाहे फिर एक प्रवासी हो.

इसी के साथ अगर एक दुकान में चार कर्मचारी हैं, तो उनमें से दो सऊदी नागरिक होने चाहिए और अगर दूकान में 10 कर्मचारी हैं, तो उनमें से सात सऊदी होने चाहए और 3 प्रवासी. सऊदीकरण से पहले इन दुकानों में ज्यादा कर्मचारी प्रवासी होते थे.

मंत्रालय ने आगे कहा कि, अगर एक दुकान में 30 कर्मचारी हैं, तो उनमें से 21 सऊदी होने चाहए और 7 प्रवासी. अगर इसमें 100 कर्मचारी हैं, तो उनमें से 70 सऊदी चाहिए, जबकि 30 प्रवासी होने चाहए. सूत्रों के मुताबिक, पूरे 12 गतिविधियों का सऊदीकरण जनवरी 2019 तक पूरा हो जाएगा.


Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *