शुरू हो चुकी है सऊदी अरब में 1 करोड़ रूपये इनाम राशि वाली ‘बलूत प्रतियोगिता’


0

बलूत एक प्रकार का कार्ड गेम है, जो खाड़ी देशों में बहुत ही ज्यादा प्रसिद्द है, विशेषकर यह गेम सऊदी अरब में प्रसिद्द है, सऊदी अरब में हर उम्र के लोग इस गेम को खेलते हैं, लेकिन युवाओं में इसे ज्यादा देखने को मिलता है, युवाओं में इस गेम का क्रेज बहुत ही ज्यादा है.

पहली बार रियाद में हो रही है बलूत प्रतियोगिता 

जनरल स्पोर्ट्स अथॉरिटी ने पिछले महीने घोषणा की थी की “रियाद में पहली बार किंग अब्दुल्लाह पेट्रोलियम स्टडीज एंड रिसर्च सेंटर में 4 अप्रैल से 18 अप्रैल तक बलूत चैंपियनशिप प्रतियोगिता रखी जायेगी.”
जिसमे टॉप 4 खिलाडियों को टोटल प्राइज मनी  SR1 million ($270,000) दिया जायेगा, जिसमे विनर की SR500,000 भी शामिल है.
रियाद ने सऊदी अरब में लोगों के बीच के प्रसिद्द खेल राष्ट्रीय स्तर पर “बलूत” को मान्यता दी है और देश में पहली बार बलूत प्रतियोगिता का आयोजन भी किया है.वर्ल्ड न्यूज़ अरेबिया को मिली जानकरी के अनुसार 4 अप्रैल से यह खेल सऊदी अरब में शुरू हो चूका है और यह 18 अप्रैल तक चलेगा.

सौजन्य से- सऊदी गेजेट

काफी लोकप्रिय है यह खेल 

रियाद में इस टूर्नामेंट का आयोजन पहली बार किंग अब्दुल्लाह पेट्रोलियम स्टडीज एंड रिसर्च सेंटर में किया गया है. फ्रांसीसी गेम बलूत रम्मी जैसे कार्ड गेम, जो कि भारत और पाकिस्तान में खेला जाता है की तरह है.  यह सभी आयु और सऊदी अरब के पुरुषों के बीच खेले जाने वाला खेल काफी लोकप्रिय है.  कभी-कभी सऊदी अरब में यह युवाओं द्वारा खुले स्थानों में बैठकों, पारिवारिक समारोहों और शादियों के दौरान भी खेला जाता है .
हालाँकि सऊदी अरब में ही कई लोग इसे अपराध, नशे की लत जैसा मानते है .

सौजन्य से- सऊदी गेजेट

सऊदी गेजेट की खबरों के अनुसार मक्का में रहने वाले एक व्यक्ति जो की तुर्किस्तान का है ने बताया की “यह एक प्राचीन खेल है, जिसे एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक पारित किया गया है, और यह चैम्पियनशिप धीरे-धीरे अरब की संस्कृति को बलूत संस्कृति में फैला देगी और शायद यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी फेमस हो जाए.”


Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *