विदेश: ट्यूशन सेंटर पर बड़ा आत्मघाती हमला, मारे गए 48 लोग और 67 से अधिक घायल

1 min


0

अफ़ग़ानिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि राजधानी काबुल में एक आत्मघाती हमलावर ने एक ट्यूशन सेंटर पर धमाका किया है. इस हमले में 48 लोगों के मारे जाने की खबर है, जबकि 67 अन्य घायल हो गए हैं. पुलिस से मुताबिक आत्मघाती हमलावर ने उस वक़्त ख़ुद को बम से उड़ा दिया, जब सेंटर पर पढ़ाई चल रही थी. मरने वालों में अधिकतर छात्र बताए जा रहे हैं. ये छात्र यूनिवर्सिटी की प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए एक्स्ट्रा क्लास ले रहे थे.

चरमपंथी संगठन तालिबान ने इस घटना में अपना हाथ होने से इनकार किया है. ये हमला तालिबान के उस बयान के कुछ ही घंटों बाद हुआ है, जिसमें तालिबान ने कहा था कि वो अफ़ग़ानिस्तान में काम कर रहे रेड क्रॉस कर्मचारियों को सुरक्षित जाने का रास्ता देने की गारंटी नहीं दे सकता. ये हमला उस जगह हुआ है जहाँ अधिकतर शिया बहुल आबादी रहती है.

कथित इस्लामिक स्टेट के चरमपंथी अफ़ग़ानिस्तान में अक्सर शिया समुदाय को निशाना बनाते रहे हैं. समाचार एजेंसी एएफ़पी ने पुलिस प्रवक्ता हशमत स्तानिकज़ई के हवाले से कहा है, “हम पुष्टि कर सकते हैं कि ये हमला आत्मघाती था. हमलावर ने ट्यूशन सेंटर के भीतर ख़ुद को बम से उड़ा दिया.”
साभार: BBC



Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *