रेलवे ने विमान की तरह बनाया नया 'स्मार्ट कोच', नहीं हो पाएंगे ट्रेने डिरेल, यह है इसकी खासीयत

1 min


0

देश में हो चुके कई रेल हादसों को भारतीय रेलवे ने काफी गंभीरता से लिया है. हादसों पर लगाम लगाने के लिए के लिए रेलवे ने बरेली की कोच फैक्ट्री में ‘स्मार्ट रेल कोच’ तैयार किया है. जो एक विमान की तरह दिखता है. ब्लैक बॉक्स वाले इस नए स्मार्ट कोच का अनावरण शुक्रवार को पहली बार राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर पायलट परियोजना के तहत किया गया.

राय बरेली कोच फैक्ट्री के जनरल मैनेजर राजेश अग्रवाल ने स्मार्ट कोच को पेश करते हुए मीडिया से कहा कि यह कोच दुनिया में गेम चेंजर साबित होगा. इससे रेलवे की यात्रा पहले से ज्यादा सुरक्षित होगी. चीफ इंजीनियर इंद्र जीत सिंह ने बताया कि स्मार्ट कोच में लगा ब्लैक बॉक्स प्लेन में लगे ब्लैक बॉक्स से ज्यादा बेहतर है. उन्होंने बताया कि एयरक्रॉफ्ट में लगा ब्लैक बॉक्स हादसों को नहीं रोक पाता, लेकिन स्मार्ट कोच रेल हादसों जैसे रेल को डिरेल नहीं होने देगा.

ब्लैक बॉक्स हर समय ट्रेन को मॉनीटर करेगा. अगर ट्रेन में कुछ खराबी है तो स्मार्ट कोच में लगा ब्लैक बॉक्स अलर्ट करेगा, ताकि उसे समय पर ठीक किया जा सके. ब्लैक बॉक्स इंटरनल वायर, केबल और कनेक्टर को मॉनीटर करेगा. यह शॉर्ट सर्किट की चेकिंग में भी मदद करेगा, कई बार शॉर्ट सर्किट आग का कारण होता है. इसके माध्यम से यात्री सुविधाओं में भी इजाफा किया जा सकेगा. इसके माध्यम से एयर कंडीशनिंग सिस्टम के फेल होने से पहले ही अलर्ट भेजा जा सकेगा.

स्मार्ट कोच में ब्लैक बॉक्स के साथ साथरियल टाइम वीडियो आउटपुट, सीसीटीवी कैमरा, पैसेंजर इंफारमेशन सिस्टम, इंफोटेनमेंट सॉफ्टवेयर और वाई-फाई भी मौजूद रहेगा. कोच में एकीकृत सीसीटीवी और सूचना प्रणाली के माध्यम से कोच की स्थिति, डॉयग्नोस्टिक्स, ताप, वायु संचालन, वातानुकूलन और जल प्रबंधन की सही जानकरी मिलती रहेगी.


Like it? Share with your friends!

0
Digital Desk

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *