रियाद से मुंबई आ रहे प्लेन को पायलटों ने टैक्सी वाली सड़क से की उड़ाने की कोशिश, रद्द हुए लाइसेंस

1 min


0

शुक्रवार को रियाद से मुंबई जा रहा जेट एयरवेज का एक विमान उड़ान भरते समय रनवे पर फिसल गया था। इसके बाद अब इस मामले में नया खुलासा हुआ है। दरअसल शुक्रवार रात जेट एयरवेज के विमान बोइंग 737 ने गलती से रनवे के समातंर बने टैक्सी वे से टेकऑफ करने की कोशिश की थी। यह टैक्सीवे हवाई अड्डे पर टर्मिनल, पार्किंग बे, रनवे और अन्य सुविधाएं से लिंक है। इस घटना का खुलासा साऊदी एविएशन ने किया है।
 
दो पायलटों का लाइसेंस निलंबित
सऊदी एआईबी द्वारा मामले की जारी की गई रिपोर्ट के कुछ देर बाद नागर विमानन महानिदेशालय ने जेट एयरवेज के दो पायलटों का लाइसेंस निलंबित कर दिया है। एविशन निकाय द्वारा जारी किए गए बयान में कहा गया है कि, डीजीसीए ने रियाद लंबित जांच में टेकऑफ के समय गलत रनवे पर विमान उड़ाने की कोशिश करने के आरोप में दो पायलटों के लाइसेंस को निलंबित कर दिया है।
 

इमरजेंसी ब्रेक से रोका गया विमान
यह घटना 3 अगस्त को रियाद के किंग खालिद इंटरनेशलन एयरपोर्ट पर सुबह 12:30 बजे (स्थानीय समय) में हुई थी। जेट एयरवेज द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, उड़ान 9डब्ल्यू 523 ने उड़ान रद्द कर दी और विमान को रियाद हवाई अड्डे पर फिर से उतारा गया है। 3 अगस्त को बताया गया था कि, रनवे पर कुछ बाधा आने के कारण पायलटों ने टेकऑफ को रद्द कर दिया और विमान को रोकने के लिए इमरजेंसी ब्रेक लगाए थे जिसके कारण विमान रनवे से फिसल गया।
 

रनवे के समान्तर था ट्रैक्सी वे
बता दें कि, विमान की रनवे से फिसलने के बाद क्रू मेंबर ने विमान में सवार सभी यात्रियों को इमरजेंसी गेटों से बाहर निकाला । सऊदी एआईबी ने इस घटना के लिए जेट एयरवेज के पायलटों को दोषी माना है। एआईबी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि, विमान ने रनवे समान्तर बने टैक्सी वे से उड़ान भरने की कोशिश की थी। जिसके चलते दुर्घटना की स्थिति पैदा हुई। साऊदी एजेंसी ने कहा कि, घटना के समय दृश्यता तेज थी और टैक्सी वे पर किसी तरह का कोई बैरियर नहीं था।
 


Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *