मोबाइल वॉलेट का इस्तमाल करने वालो को लग सकता है झटका, 1 मार्च से 91% अकाउंट वालों पर पड़ेगा असर, यह है पूरा मामला

1 min


0

मौजूदा समय में भारत के लाखों लोग मोबाइल वॉलेट से ट्रांजैक्शन करते हैं. लेकिन अब यह खबर सामने आ रही है कि रिजर्व बैंक ऑफ इण्डिया मार्च तक मोबाइल वॉलेट बंद करने का निर्णय सुना सकती है. मीडिया यह खबर काफी वायरल हो रही कि आरबीआई एक मार्च मार्च मोबाइल वॉलेट बंद करने का आदेश जारी कर सकता है.

इसके पीछे का कारण यह माना जा रहा है कि मोबाइल वॉलेट कंपनियों ने रिजर्व बैंक का एक जरुरी आदेश पूरा नहीं किया है. इस नियम के पूरा न होने पर मोबाइल वॉलेट बंद कर दिए जाएंगे. आरबीआई के इस आदेश को 1 मार्च तक पूरा करने का समय है. अगर मोबाइल वॉलेट कंपनियों ने 1 मार्च तक इस आदेश को पूरा नहीं किया तो मोबाइल वॉलेट बंद कर दिए जाएंगे.

गौरतलब है कि आरबीआई ने देश में लाइसेंस प्राप्त सभी मोबाइल वॉलेट कंपनियों को अपने ग्राहकों के eKYC नॉर्म्स पूरा करने का आदेश दिया था. इस काम को पूरा करने के लिए कंपनियों को 28 फरवरी 2018 तक का समय दिया गया. इस सन्दर्भ में ज्यादातर कंपनियां आरबीआई के इस आदेश को पूरा करने में सफल नहीं रही हैं. फरवरी खत्म होने में अभी भी कुछ दिनों का समय शेष है. अगर फरवरी खत्म होने के बाद भी यह पूरा नहीं हुआ तो देश भर में कई कंपनियों के मोबाइल वॉलेट बंद हो जाएंगे.

आकंड़ों पर गौर करें तो फिलहाल पूरे देश में 9 प्रतिशत से कम मोबाइल वॉलेट उपभोक्ताओं ने अपने eKYC कंपनियों को दिया है. अभी भी लगभग 91 प्रतिशत मोबाइल वॉलेट अकाउंट बिना eKYC के चल रहे हैं। आने वाले समय में इन 91 प्रतिशत उपभोक्ताओं के अकाउंट बंद होने की आशंका है. फिलाहल तो यह देखा जा रहा है कि पेटीएम, एयरटेल मनी जैसे कई मोबाइल वॉलेट कंपनियां लगातार ग्राहकों को समय पर eKYC करने की सुचना दे रही है. eKYC के मोबाइल वॉलेट को आधार कार्ड और पैन कार्ड से लिंक के करना होगा. ताकि लोगों का मोबाइल वॉलेट सुरक्षित रहे सके.


Like it? Share with your friends!

0
Digital Desk

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: