‘मैंने और माँ ने एक ही मर्द से की है शादी’ – बांग्लादेश की इस लड़की ने खोले हिला देने वाले राज़

1 min


0

अपने देश में न जाने कितने धर्म और जातियां एक साथ रहती हैं. लेकिन इन सब में कितनी भी भिन्नता हो, शादी हर धर्म और जाति का महत्वपूर्ण हिस्सा है. जब दो लोग अपनी नई ज़िंदगी की शुरुआत करते हैं. दो परिवार एक होते हैं. लेकिन भारत में शादी किसी महोत्सव की तरह मनाई जाती है. घर की रौनक, रिश्तेदारों की भीड़, खाने से ले कर घर की सजावट तक का खास ध्यान रखा जाता है. लेकिन भारत में अलग-अलग जातियों की शादियों में कुछ ऐसे रिवाज़ हैं, जिनके होने का कारण तो पता नहीं, लेकिन उसे जान कर एक बार तो शादी करने से किसी का भी दिल घबरा जाए.


दुनियाभर में शादी को लेकर अलग-अलग परंपराएं प्रचलित है। कई देश ऐसे है जहां की वैवाहिक परंपराएं एकदम अजीबोगरीब होती है। इन रिवाजों के बारे में जानकर दंग रह जाते है। आज हम आपको एक ऐसी ही किसी परंपरा के बारे में बताने जा रहे है जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे और आपको यह बेहद घृणित लगेगा। दरअसल बांग्लादेश में एक जनजाति में यह परंपरा है कि बेटी अपने ही पिता से शादी करती है। मंडी जनजाति की बेटियां बचपन से ही अपने पिता के साथ शादी करने के सपने देखती है।

यहां प्रचलित इस परंपरा के मुताबिक यदि किसी महिला के पति की कम उम्र में ही मृत्यु हो जाती है तो उस महिला को अपने पति के परिवार के ही किसी सदस्य से शादी करनी पड़ती है। बाकायदा इसी जनजाति से सबंध रखने वाली एक 15 साल की लड़की ओरोला खुद बताती है कि जब वह छोटी थी तभी उसके पिता की मृत्यु हो गई थी। इसके बाद उसकी मा ने दूसरी शादी की तभी से वह अपने दूसरे पिता को पति के रूप में देखना शुरू कर दिया।


Like it? Share with your friends!

0
Digital Desk

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *