0

अभी अभी रिचार्ज के आधार पर आई कुछ तथ्यों ने पूरे के पूरे खाड़ी देश को हैरान कर देने वाला है. ख़ासकर से तब जब की तेलों के सबसे बड़े श्रोत के साथ साथ, रोज़गार का सबसे बड़ा केंद्र भी खाड़ी देश बैन चुका हैं.

अब्दुल्लाह हुसैन हारून के अनुसार ईरान से मिलने वाली पाकिस्तान की सीमा के निकट जो तेल भण्डार मिला है वह कुवैत के तले भण्डार से भी बड़ा है।
उन्होंने मंगलवार को कहा कि देश के भीतर पाया जाने वाला तेल भण्डार कुवैत के तेल भण्डार से भी अधिक बड़ा है जिसके कारण अब पाकिस्तान, दुनिया में सबसे अधिक तेल रखने वाले दस देशों की सूचि में शामिल हो जाएगा।

अमरीका की एक्सन मोबिल कंपनी ने कुछ दिन पहले एलान किया था कि ईरान से मिलने वाली पाकिस्तान की सीमा के निकट खुदाई से पता चलता है कि वहां पर बहुत बड़ी मात्रा में तेल का भण्डार मौजूद है।
उल्लेखनीय है कि वर्तमान समय में पाकिस्तना के पास अपनी आवश्यकता का मात्र 15 प्रतिशत तेल मौजूद है।  वह अपनी आवश्कता का 85 प्रतिशत तेल आयात करता है।

आपको यह भी बताते चले की भारत में भी INDIAN OIL की रीसर्च टीम ने इधर हलिया के कुछ समय में कई तेलों के बड़े भंडार खोजे हैं पर किसी की भी मात्रा इतनी बड़ी नहि ऐ गयी हैं. मौजूदा वक़्त में भारत कई चीज़ों की आयात पाकिस्तान से भी करता हैं. हालाँकि निर्यात उसके तुलना में काफ़ी ज़्यादा हैं.


Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: