0

कुछ समूहों द्वारा नौकरियों और शिक्षा में जाति आधारित आरक्षण के खिलाफ मंगलवार को किए गए भारत बंद का मिला-जुला असर देखने को मिल रहा है. बिहार के आरा में प्रदर्शनकारियों द्वारा ट्रेन रोकने की खबर है. मध्यप्रदेश के भिंड में सोमवार शाम 6 बजे से ही कर्फ्यू लगा दिया गया है. एहतियातन ग्वालियर जिले के पांच थाना क्षेत्रों में भी कर्फ्यू लगाया गया है. वहां भोपाल समेत एमपी के कई जिलों में धारा 144 लगी हुई है. यूपी के चार जिलों में भी सुरक्षा को देखते हुए इंटरनेट सेवा बंद कर धारा 144 लगा दी गई है. राजस्थान के जयपुर में भी 24 घंटे के लिए इंटरनेट सर्विसेज बंद कर दी गई हैं.

वहीं दूसरी तरफ, केंद्र ने सभी राज्यों को सुरक्षा व्यवस्था नियंत्रण में रखने का आदेश दिया है. गृह मंत्रालय ने कहा कि अपने इलाके में होने वाली किसी भी हिंसा के लिए जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार होंगे. करीब एक हफ्ते पहले हुए ऐसे ही प्रदर्शन के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में हुई हिंसा में एक दर्जन से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी.

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि मंत्रालय ने सभी राज्यों को एक एडवाइजरी जारी की है कि कुछ समूहों द्वारा सोशल मीडिया पर 10 अप्रैल को बुलाए गए भारत बंद के मद्देनजर ज़रूरी कदम उठाए जाएं. राज्यों से सभी संवेदनशील जगहों पर गश्त तेज करने को कहा गया है, जिससे जानमाल के किसी भी नुकसान को रोका जा सके.
इनपुट:HN18


Like it? Share with your friends!

0
Digital Desk

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: