Breaking News

भागलपुर बिहार में करते हैं ये व्यवसाय तो मिलेगा 100% सबसीडी, नही लौटना होगा कोई पैसा, 50 हज़ार से 5 लाख तक होगा लोन

शत प्रतिशत मिलेगा अनुदान

विभाग ने पावरलूम बुनकरों को भी इस योजना से जोड़ने का निर्णय लिया है। उक्त राशि शत-प्रतिशत अनुदान के रूप में मिलेगी। राशि नहीं लौटानी होगी।

 

अब हैंडलूम बुनकरों के दिन बहुरेंगे। इनका आर्थिक उत्थान तो होगा ही, महाजनों के चुंगल से भी आजादी मिल जाएगी। खुद अपना व्यवसाय कर सकें, इसके लिए केंद्रीय वस्त्र मंत्रलय ने योजना बनाई है। हैंडलूम बुनकरों को हथकरघा बुनकर मुद्रा योजना के माध्यम से ऋण दिया जाएगा। केंद्र सरकार ऋण राशि में अधिकतम 10 हजार की सब्सिडी देगी। भागलपुर में 1000 हैंडलूम बुनकरों को ऋण उपलब्ध कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

 

50 हजार से पांच लाख तक मिलेगा ऋण:

जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक रामशरण राम ने बताया कि हैंडलूम बुनकरों को 50 हजार रुपये से पांच लाख रुपये तक का ऋण मिलेगा। इसमें 10 हजार रुपये तक की सब्सिडी होगी। अनुदानित ऋण छह फीसद वार्षिक ब्याज पर उपलब्ध कराने की योजना है। योजना का लाभ लेने को इच्छुक बुनकर जिला उद्योग केंद्र में आवेदन कर सकेंगे। हालांकि, योजनाओं की जानकारी देने के लिए शिविर और बैठक का भी आयोजन किया जाएगा। पंचायत चुनाव समाप्त होने के बाद विभाग मुहिम को तेज करेगा।

 

पावरलूम बुनकरों को भी मिलेगा लाभ :

इस योजना का लाभ पावरलूम के बुनकरों को भी मिलेगा। अभी पावरलूम का सर्वे कर यूआइडी कोड की टै¨गग की जा रही है। इसके बाद पावरलूम बुनकरों को भी 10 हजार रुपये की कार्यशील पूंजी उपलब्ध कराई जाएगी। इसके साथ मुद्रा योजना का भी लाभ ले सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: