बड़ी खुशखबरी : बिहार के इन जिलों के दायरे में हाई स्पीड पैसेंजर ट्रेन का बड़ा तोहफा।

1 min


0

मुंबई लोकल की तर्ज पर पटना से अलग-अलग स्टेशनों के लिए हाई स्पीड पैसेंजर ट्रेनें चलेंगी। ये पैसेंजर ट्रेनें राजधानी और इसके आसपास के 100 किलोमीटर के दायरे में आने वाले स्टेशनों के बीच चलेंगी। इन ट्रेनों के लिए पटना जंक्शन के ठीक बगल में हार्डिंग पार्क में मेमू ट्रेनों के लिए प्लेटफॉर्म बनाए जाएंगे। ये बातें पूर्व मध्य रेल के जीएम ललित चंद्र त्रिवेदी ने गुरुवार को पटना जंक्शन पर कहीं। हाजीपुर से पटना तक पैसेंजर ट्रेन से यात्रा करने के बाद वे यात्रियों से मिले सुझावों के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पैसेंजर ट्रेनों से उत्तर बिहार के स्टेशनों को जोड़ने के लिए पहलेजा में रेलवे की भूमि है। वहां और हार्डिंग पार्क वाली भूमि पर मेमू ट्रेनों के लिए प्लेटफॉर्म बनाए जाएंगे। जिन रूटों पर पैसेंजर ट्रेनों की संख्या कम होगी, वहां इनकी संख्या भी बढ़ाई जाएगी।

पैसेंजर ट्रेनों में यात्रा का समय भी घटेगा : जीएम ने कहा कि बिहार की पैसेंजर ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों की यात्रा में लगने वाला समय भी घटेगा। नए प्रकाशित होने वाली ट्रेनों की समय-सारिणी में ट्रेनों का घटा समय ही अंकित होगा। दानापुर में आरआरआई का काम पूरा होने के कारण ट्रेनों के परिचालन में काफी सहूलियत हो गई है। किऊल और लखीसराय में भी इस साल के अंत तक आरआरआई सिग्नलिंग सिस्टम का काम पूरा होगा। इसके बाद उस रूट पर भी ट्रेनों के परिचालन समय में काफी सुधार होगा। कहा कि आरआरआई के बाद बिहटा से बख्तियारपुर के बीच ऑटोमेटिक सिग्नलिंग प्रणाली के लिए भी मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा गया है। यह कार्य होते ही इस रूट पर तीसरी रेललाइन की कमी भी महसूस नहीं होगी।

प्लेटफॉर्म पर पानी बहते देख भड़के डीआरएम, अभियंता को चेताया:/फ /रगुरुवार को दानापुर रेल मंडल के डीआरएम रंजन प्रकाश ठाकुर ने राजेंद्रनगर टर्मिनल स्टेशन का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान प्लेटफॉर्म पर पानी बहता देख वे भड़क गये। स्टेशन पर चल रहे निर्माण कार्यों के प्रभारी सह सीनियर मंडल अभियंता शैलेश कुमार सिन्हा पर बिफरे। उन्होंने मानसून की बारिश से पहले एक-एक डक लाइन को दुरुस्त कराने के सख्त निर्देश अभियंता को दिया। इसके बाद उन्होंने पटना जंक्शन के निर्माण कार्यों का भी जायजा लिया। जंक्शन के पूर्वी छोर पर बन रहे एस्केलेटर, कैफेटेरिया व फर्श पर लगाए गए ग्रेनाइट आदि कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने सारे कार्यों को 20 जुलाई तक पूरा कराने का निर्देश मंडल अभियंता को दिया। .

महिला बोगी में यात्रा करने वाले दो दर्जन पुरुष यात्रियों पर जुर्माना :/फ /रखगौल। पटना से डीआरएम रंजन प्रकाश ठाकुर ने पैसेंजर ट्रेन से दानापुर तक की यात्रा की। यात्रा के दौरान उन्होंने यात्रियों की समस्याओं की जानकारी ली। कई यात्रियों को ट्रेन में गंदगी नहीं फैलाने के लिए समझाया। इसी क्रम में महिला बोगी में यात्रा करने वाले 24 पुरुष यात्रियों को पकड़ा गया और उनसे जुर्माना वसूला गया। उन्होंने यात्रियों को यूटीएस मोबाइल एप के बारे में भी जानकारी दी। जीएम ने कहा कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में रेलयात्रियों की सुविधा को ज्यादा तरजीह दी जा रही है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सभी जोन के अधिकारियों को यात्रियों की तरह यात्रा कर समस्याओं से अवगत होने और उन्हें तत्काल दूर करने के निर्देश दिये हैं। दानापुर के डीआरएम ने राजेंद्रनगर टर्मिनल तक, मुगलसराय के डीआरएम ने भभुआ सटेशन तक यात्रा की। समस्तीपुर, सोनपुर और धनबाद मंडल के डीआरएम पैसेंजर ट्रेनों में यात्रियों की समस्याओं से अवगत हुए।

जीएम ने हाजीपुर से पटना जंक्शन के बीच की अपनी इस यात्रा के दौरान पैसेंजर ट्रेनों के यात्रियों की समस्याओं की जानकारी ली। उन्होंने रास्ते में अलग-अलग बोगियों में घूमकर यात्रियों का हाल जाना। यात्रियों ने कई समस्याएं भी गिनाईं। उन्होंने पैसेंजर ट्रेनों के समय पर नहीं चलने, अकारण घंटों रुके रहने, अलग-अलग स्टेशनों के लिए ट्रेनों की संख्या में कमी, एक ट्रेन छूटने के बाद दूसरी ट्रेन के लिए घंटों इंतजार आदि जैसी समस्याओं से जीएम को अवगत कराया गया।


Like it? Share with your friends!

0
Digital Desk

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *