ब्रेकिंग: UAE ने अभी अभी भारत के इन चीज़ों के ऊपर लगाया प्रतिबंध, दुबई के अधिकारियों को किया गया तैनात

1 min


0

दुबई / मुंबई: संयुक्त अरब अमीरात (संयुक्त अरब अमीरात) ने दक्षिणी भारतीय राज्य केरल से ताजा सब्जियों और फलों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है, जहां दुर्लभ मस्तिष्क-हानिकारक निपाह वायरस के फैलने के कारण 13 लोगों की मौत हो गई है, ये बातें खाड़ी राज्य ने मंगलवार को कहा ।
 
एक बयान जारी कर कहा गया है कि संयुक्त अरब अमीरात  “केरल से किसी भी ताजा उपज के प्रवेश को रोकने के लिए अबू धाबी खाद्य नियंत्रण प्राधिकरण और अपने अमीरात की नगर पालिकाओं सहित अन्य स्थानीय अधिकारियों को तैनात रहना हैं.”
 
मंत्रालय ने सपस्ट कहा की उनको संदेह है कि फल चमगादड़ वायरस का स्रोत हैं। यह भी कहा गया की अगले अधिसूचना तक “यह ताजा उपज पर प्रतिबंध लगा रहेगा, जिसमें आम, खजूर और केला हैं – जो की चमगादड़ के पसंदीदा फल भी हैं।
 
तो अभी आप भारत से कौन सी चीज़ें नही मँगा पाएँगे, या UAE में नही मिलेगी ?

  • केला
  • आम
  • खजूर

अब तक भारतीय स्वास्थ्य अधिकारी निपाह प्रकोप की उत्पत्ति का पता लगाने में सक्षम नहीं हुए हैं पर परीक्षणो का दौर लगातार जारी हैं.
 
केरल ने हाल के हफ्तों में परीक्षण के लिए 116 संदिग्ध मामलों को भेजा है, 15 की घातक बीमारी से पुष्टि हुई है और इनमें से 13 लोगों की मृत्यु हो गई है, दो रोगियों के इलाज के चल रहे हैं.
 
 
राज्य के बाहर वायरस के कोई पुष्टि के मामले नहीं पाए गए हैं।
वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) का कहना है कि वायरस के लिए कोई टीका नहीं है, जो शरीर के तरल पदार्थ के माध्यम से फैलती है और एन्सेफलाइटिस या मस्तिष्क की सूजन का कारण बन जाती हैं।
पिछले हफ्ते, केरल में संयुक्त अरब अमीरात के वाणिज्य दूतावास ने यात्रियों को सावधानी बरतने और भारतीय अधिकारियों द्वारा जारी सुरक्षा निर्देशों का पालन करने की सलाह दी।
मंत्रालय ने कहा कि खाड़ी राज्य ने रिफ्ट घाटी बुखार रोग के पंजीकरण के विश्व स्वास्थ्य संगठन (ओआईई) की अधिसूचना के आधार पर दक्षिण अफ्रीका से जीवित पशुओं के आयात पर भी प्रतिबंध लगा दिया है।


Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *