ब्रेकिंग: 20-30 अप्रैल तक घरों से गाडियां निकालने से पहले कर लें ये पूरा इंतजाम, नहीं तो पड़ सकते हैं चक्कर में, हो सकते हैं दंडित

1 min


0

बिहार में 29वां सड़क सुरक्षा सप्ताह 20 के बाद 23 अप्रैल से 30 अप्रैल तक मनाया जाएगा। वैसे तो 29वां सड़क सुरक्षा सप्ताह तो 23 अप्रैल से 30 अप्रैल तक मनाया जायेगा, लेकिन यह उम्मीद की जा रही है कि 20 के अप्रैल से ही सड़को पर काफी सतर्कता के साथ वाहन चेकिंग अभियान शुरू रहेगा। हालांकि शहर के प्रमुख चौक पर यह अभियान पहले से भी चल रहा है। जिसमें अब और भी तेजी आएगी। सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान सड़क सुरक्षा के नियमों के प्रति जागरूकता अभियान चलेगा तथा सड़क सुरक्षा में आने वाली बाधाओं के खिलाफ अभियान भी चलेगा। लाइसेंस लेकर चलें, हेलमेट पहनने के साथ गाडिय़ों के कागजात साथ में रखें। अन्यथा सड़क सुरक्षा सप्ताह अभियान के दौरान आप दंडित हो सकते हैं।

जिलाधिकारी कुमार रवि ने गुरुवार को 29वें सड़क सुरक्षा सप्ताह की उच्च स्तरीय समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि क्या करें क्या न करे, सड़क सुरक्षा नियमों का प्रचार-प्रसार के लिए पूरे जिला में जिला परिवहन पदाधिकारी जागरूकता अभियान चलाएंगे।

बैठक में जिलाधिकारी ने जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देश दिया कि मोटर गाडिय़ों का फिटनेस की जांच कराएं तथा सड़क सुरक्षा के बारे में लोगों को जानकारी दिलाएं। सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों के समुचित इलाज एवं ससमय व्यवस्था के लिए सिविल सर्जन सभी अस्पतालों सहित सभी स्वास्थ्य केंद्रों को सेंसेटाइज कराएं। प्रमंडलीय प्रबंधक बिहार राज्य पथ परिवहन निगम के अनुपस्थित रहने पर जिलाधिकारी ने स्पष्टीकरण पूछा।

स्कूल बसों में स्पीड गर्वनर लगवाएं
जिलाधिकारी ने सभी विद्यालयों के प्राचार्यों को निर्देश दिया कि स्कूल बसों में स्पीड गर्वनर लगवाना सुनिश्चित कराएं। विद्यालय के बस की पार्किंग रोड पर किसी भी स्थिति में न होने दें। बच्चे को यह बताएं कि वे अपने-अपने अभिभावकों से अनुरोध करें कि बिना हेलमेट के मोटर साइकिल न चलाएं।

सड़क दुर्घटना वाले स्थल करें चिन्हित
जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता भवन निर्माण को निर्देश दिया कि वैसे सड़क दुर्घटना होने वाले स्थलों को चिन्हित करें। अनुमंडलाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी के साथ विमर्श कर सड़क सुरक्षा के लिए कार्रवाई करें।

यातायात पुलिस बच्चों के बीच कराएगी चित्रकारी प्रतियोगिता
जिलाधिकारी ने पुलिस अधीक्षक यातायात पीएन मिश्रा को निर्देश दिया कि चौक-चौराहों पर सड़क सुरक्षा के लिए अलग-अलग थीम पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कराएं। यातायात पुलिस पटना, कम्युनिटी ट्रैफिक पुलिस एवं रोटरी क्लब, पटना के सहयोग से 500 चिन्हित छात्र-छात्राओं के बीच चित्रकारी प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा जिसमें रोटरी क्लब पटना के माध्यम से बच्चों को पेंसिल, क्रेयोंस और नाश्ता उपलब्ध करवाया जायेगा। जिलाधकारी ने नगर निगम के कार्यपालक पदाधिकारी को निर्देश दिया कि सड़क पर हुए अतिक्रमण, होर्डिंग को हटाने के लिए कार्रवाई करें।
इनपुट:JBM


Like it? Share with your friends!

0
Digital Desk

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *