ब्रेकिंग: सारण, लखीसराय, भागलपुर व कैमूर जिलों के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी, अगले साल तक मिल जाएगी के ऐसी शानदार सड़क

1 min


0

पटना : अगले साल दिसंबर तक चार नेशनल हाईवे को दुरुस्त करने के साथ ही चौड़ीकरण भी किया जायेगा. एनएच 101, एनएच 333, एनएच 333ए व एनएच 219 में 86 किलोमीटर सड़क को दुरुस्त व चौड़ा करने से चार जिलों सारण, लखीसराय, भागलपुर व कैमूर में आवागमन की सुविधा बढ़ेगी. सड़कों के दुरुस्त होने से वाहन फर्राटे भर सकेंगे.

चारों एनएच को दुरुस्त करने पर लगभग 240 करोड़ खर्च होंगे. पथ निर्माण विभाग के एनएच विंग ने चारों एनएच में फेजवाइज काम शुरू करने के लिए एजेंसी का चयन करने के साथ काम पूरा होने का समय निर्धारित कर दिया है. सड़कों के दुरुस्त होने से भागलपुर जिले में झारखंड बॉर्डर व कैमूर में यूपी बॉर्डर तक आने-जाने में सुविधा होगी.

एनएच 101 में 30 किलोमीटर सड़कें होंगी दुरुस्त : एनएच 101 में छपरा से जलालपुर व बनियापुर से मलमलिया तक अलग-अलग चरण में सड़कों को दुरुस्त किया जायेगा. एनएच 101 में 30 किलोमीटर सड़कों को दुरुस्त करने पर लगभग 110 करोड़ खर्च होंगे. अलग-अलग चरण में दुरुस्त होनेवाली सड़क को डेढ़ साल में काम पूरा करना है. पथ निर्माण विभाग की एनएच विंग ने टेंडर प्रक्रिया में ज्वाइंट वेंचर में पीआईपीएल व एमसी एजेंसी का चयन किया है. सड़क की मरम्मत के साथ होगा चौड़ीकरण का काम भी एनएच को दुरुस्त करने पर लगभग 240 करोड़ होंगे खर्च

मोहनिया से भभुआ सड़क की होगी मरम्मत
कैमूर जिले में मोहनिया से भभुआ तक एनएच 219 में लगभग 11 किलोमीटर सड़क की मरम्मत से यूपी बॉर्डर तक आने-जाने में सुविधा होगी. सड़क मरम्मत पर लगभग 40 करोड़ खर्च होंगे. सड़क मरम्मत के लिए कैमूर की एजेंसी का चयन हुआ है. डेढ़ साल में सड़क मरम्मत का काम पूरा करना है. लखीसराय जिले में एनएच 219 में तोलकुरवा से विशुनपुर तक 26 किलोमीटर सड़क की मरम्मत होगी. सड़क मरम्मत का काम 21 माह में पूरा करने का एजेंसी को मिला है. कोलकाता की एजेंसी टॉप लाइन इंफ्रा प्रोजेक्ट सड़क मरम्मत का काम करेगी. सड़क मरम्मत पर लगभग साढ़े 53 करोड़ खर्च होंगे.

झारखंड बॉर्डर के साथ बढ़ेगी कनेक्टिविटी
भागलपुर जिले में बांका से पंजरवा तक सड़क की मरम्मत होने से झारखंड बॉर्डर तक आवागमन की सुविधा बढ़ेगी. एनएच 333ए में 19 किलोमीटर सड़क को दुरुस्त करने का काम होगा. इस पर लगभग 36़ 22 करोड़ खर्च होंगे. सड़क की मरम्मत का काम संध्या सम्राट कंस्ट्रक्शन एंड सर्विस एजेंसी को डेढ़ साल में पूरा करना है. पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने बताया कि एनएच को दुरुस्त किया जा रहा है. किसी भी हिस्से से पांच घंटे में पटना पहुंचने के लिए सड़कों काे दुरुस्त करना जरूरी है. इससे सुविधा बढ़ने के साथ कनेक्टिविटी भी बढ़ेगी.
INPUT:PKM


Like it? Share with your friends!

0
Digital Desk

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *