0

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 12वीं का रिजल्ट शनिवार को जारी कर देगा। इसकी घोषणा केंद्रीय शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप ने ट्विटर पर की। बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षार्थी अपना रोल नंबर और जन्मतिथि सबमिट कर रिजल्ट देख पाएंगे। छात्र http://www.jagranjosh.com/results/cbse-12th-result-online-12th-145455 पर भी क्लिक कर रिजल्ट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। रिजल्ट की घोषणा सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर की जाएगी। छात्र cbseresults.nic.in या results.gov.in पर जाकर भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

सीबीएसई ने रिजल्ट को सुगमतापूर्वक सर्च के लिए गूगल से साझेदारी की है। इससे इस वर्ष सर्वर हैंग करने की समस्या नहीं रहने की संभावना है। इस साल 12वीं के लिए कुल 11,86,306 विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया था। पेपर लीक और वायरल होने की घटनाओं से इस बार सीबीएसई को फजीहत झेलनी पड़ी। 25 अप्रैल को अर्थशास्त्र का पेपर दोबारा आयोजित कराया गया। पटना जोन से इस साल लगभग 80,000 परीक्षार्थी शामिल हुए थे।

पटना जोन में 399 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इस जोन में सीबीएसई से संबद्ध 686 विद्यालय हैं। परीक्षा में पटना जोन में 87 दिव्यांग भी परीक्षा में शामिल हुए थे। इस बार 12वीं का रिजल्ट पिछले साल की तुलना में दो दिन पहले जारी किया जा रहा है। पिछले साल 28 मई को रिजल्ट आया था, जबकि इस साल 26 मई को रिजल्ट जारी किया जा रहा है। बिहार के सभी छात्र रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

एेसे चेक करें रिजल्ट
रिजल्ट की घोषणा सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर की जाएगी। सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा छात्र cbseresults.nic.in या results.gov.in पर जाकर भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। छात्र http://www.jagranjosh.com/results/cbse-12th-result-online-12th-145455 पर भी क्लिक कर रिजल्ट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा छात्र इस बार गूगल पर भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं।
इनपुट: JMB


Like it? Share with your friends!

0
Digital Desk

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: