ब्रेकिंग : मोदी का बड़ा प्लान, बंद होगा इतने cc से कम वाली सभी ब्रांड की मोटरसाइकिल की बिक्री


0

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सरकार की थिंकटैंक नीति आयोग (Niti Aayog) इलेक्ट्रिक वाहन को लेकर लगातार काम कर रही है। ऐसे में अगर आपसे कहा जाए कि 6 साल में सभी सस्ती पेट्रोल बाइक और स्कूटर बंद हो जाएंगी, तो आपका जवाब क्या होगा? दरअसल भारत सरकार की तरफ से साल 2025 तक 150cc से कम वाले सभी वाहन को इलेक्ट्रिक वाहन में बदलने का प्लान है। ऐसे में रिपोर्ट्स के मुताबिक इस दिशा में नीति आयोग ने दो-पहिया और तीन पहिया वाहन निर्माताओं को दो सप्ताह के अंदर अपने प्लान के साथ आने को कहा है।

क्यों बंद होंगे पेट्रोल वाहन? दरअसल बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में लगातार तेजी आ रही है। इसको लेकर सरकार से 2025 तक वाहन निर्माताओं को डेडलाइन दे दी है। इनमें साल 2025 तक 150cc से कम वाले सभी वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहन में बदलना शामिल है। दरअसल ऑटो इंडस्ट्री को इस बात का अंदाजा है कि अगर समय रहते कुछ नहीं किया गया, तो बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए कोर्ट कोई कड़ा कदम उठा सकती है। शुक्रवार को नीति आयोग की तरफ से बुलाई गई बैठक में वाहन निर्माता और इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली स्टार्ट-अप कंपनियां शामिल थी।

नीति आयोग की तरफ से बुलाई गए बैठक में टू-व्हीलर निर्माताओं में Bajaj Auto के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव बजाज, TVS Motor के को-चेयरमैन वेणु श्रीनिवासन, Honda Motorcycle and Scooter India (HMSI) के प्रेसिडेंट और सीईओ मिनोरू काटो, SIAM के डायरेटर-जनरल विष्णु माथुर और ACMA के डायरेक्टर जनरल विनी मेहता के साथ कई और लोग भी शामिल थे। नीति आयोग का लक्ष्य साल 2023 तक सभी तीन-पहिया वाहन को इलेक्ट्रिक वाहन में बदलना है। वहीं, 2025 तक 150सीसी से कम वाली बाइक या स्कूटर को इलेक्ट्रिक वाहन में बदलना है।सरकार की तरफ से यह साफ कर दिया गया है कि भारत इलेक्ट्रॉनिक और सेमी-कंडक्टर क्रांति में भले ही पीछे था, लेकिन इलेक्ट्रिक वाहन क्रांति में ऐसा नहीं होगा। ऐसे में अगर बड़ी कंपनियां पीछे रहती हैं, तो उनका यह काम स्टार्ट-अप करेंगे।


Like it? Share with your friends!

0
admin

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *