ब्रेकिंग: बिहार की इस फैक्‍ट्री जबरदस्त विस्‍फोट, 5 की मौके पर मौत और 22 की हालत गंभीर

1 min


0

बिहार के नालंदा जिले में अवैध रूप से संचालित पटाखा फैक्‍ट्री में विस्‍फोट हो गया। विस्‍फोट इतना तेज था कि आसपास के कई घर ध्वस्‍त हो गए। घटना में पांच लोगों की मौत हो गई तथा कई लोग झुलस गए। कुछ लोगों के अभी भी मलबे में भी दबे होने की सूचना है। घटनास्‍थल पर पुलिस व प्रशासन की टीम पहुंच गई है। राहत व बचाव कार्य जारी हैं।

जानकारी के अनुसार, नालंदा जिले के सोहसराय थाना क्षेत्र के खासगंज मोहल्‍ले में कई वर्षों से अवैध रूप से पटाखा का निर्माण हो रहा था। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि गुरुवार की रात करीब 10.15 बजे मो. राजा के घर में बम विस्फोट हुआ। बम इतना शक्तिशाली था कि आसपास के तीन मकान ध्वस्त हो गए। लोगों ने बताया कि मो. रजा घर में बम बनाता था। बम बांधने के क्रम में एक बम फट गया। उसके फटते ही घर में रखे अन्य बम भी एक के बाद एक कर फूटने लगे।

इससे न केवल उसके घर में आग लग गई, बल्कि अगल-बगल के तीन अन्य मकान भी चपेट में आ गए। हादसे में पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि 18 लोग घायल हो गए। उनमें चार की हालत नाजुक बनी हुई है, जिन्‍हें पटना मेडिकल कॉलेज अस्‍पताल (पीएमसीएच) रेफर किया गया है। प्रशासन की तरफ से सभी घायलों के इलाज पर नजर रखी जा रही है एवं सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

इस मामले में पटाखा फैक्ट्री संचालक मो. सरफराज पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। इलाके में अवैध पटाखा फैक्‍ट्री के संचालन को संरक्षण देने के आरोप में स्थानीय सोहसराय थानाध्यक्ष को निलंबित कर दिया गया है। पुलिस व प्रशासन की आठ सदस्यीय टीम घटनास्थल पर जांच कर रही है।

जिलाधिकारी डॉक्टर त्यागराजन एसएम ने नगर आयुक्त बिहारशरीफ को निर्देश दिया है कि वे तीन दिनों के अंदर शहर में सभी अवैध पटाखा दुकानों व पटाखा निर्माण करने वालों की जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। बिहारशरीफ में संचालित अवैध पटाखा फैक्ट्रियों की जांच के लिए अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी बिहारशरीफ एवं पुलिस उपाधीक्षक बिहारशरीफ की तीन सदस्यीय जांच कमेटी बना दी गई है।
इनपुट: JMB


Like it? Share with your friends!

0
Digital Desk

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *