ब्रेकिंग: खाड़ी में आया भूकम्प, इस शहर में मची तबाही, ईरान में लोग सड़कों पर भागे

1 min


0

खाड़ी इलाक़े के दक्षिणी ईरान के पर्वतीय क्षेत्र में आज 5.2 तीव्रता का भूकंप आया , जिसमें कम से कम 31 लोग घायल हो गए। इससे बिजली आपूर्ति और संचार व्यवस्था प्रभावित हुई है।

सरकारी मीडिया की खबर में कहा गया है कि भूकंप का झटका तेहरान से करीब 700 किलोमीटर दक्षिण में सिसख्त शहर में आया। दहशत की वजह से लोग सड़कों पर आ गए। शहर की आबादी 10,000 है। टेलीविजन फुटेज में दिखाया गया कि इमारतों की दीवार में दरार आ गई है।
 
अर्ध सरकारी आईएसएनए संवाद समिति के अनुसार, प्रांतीय आपात सेवाओं के प्रमुख जलाल पौरानफर्ड ने कहा कि 18 लोगों को चिकित्सा केंद्रों में भेजा गया है और 13 अन्य लोगों का उपचार किया गया है।
 
ईरान में अक्सर भूकंप आते रहते हैं। पिछले साल नवंबर में पश्चिमी ईरान में 7.2 तीव्रता का भूकंप आया था। उसमें 600 से अधिक लोगों की मृत्यु हो गई थी। 2003 में आए 6.6 तीव्रता के भूकंप में ऐतिहासिक शहर बाम तबाह हो गया था। तब 26,000 लोगों की मौत हुई थी।
 

ईरान में भारी तबाही

ईरान के आपदा सेवाओं के अध्यक्ष पीर हुसैन कूलीवंद ने सरकारी टीवी चैनल को बताया कि ज़्यादातर तबाही देश की सीमा से 15 किलोमीटर दूर सरपोल-ए-ज़हाब नाम के क़स्बे में हुई है.
उन्होंने बताया कि कस्बे के अस्पताल को भारी नुक़सान पहुंचा है जिसकी वजह से घायलों को मदद मिलने में समस्या आ रही है.
सरपोल-ए-ज़हाब एक पहाड़ी इलाक़ा है जिसमें ज़्यादातर घर मिट्टी के बने हैं और इतने बड़े भूकंप को नहीं झेल सकते.


Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *