ब्रेकिंग: अभी अभी फिर से देश में भूकंप के तीव्र झटके, सबसे पहली ख़बर आप तक

1 min


0

अभी अभी एक बार से फिर से देश में भूकंप के तीव्र झटके महसूस की जाने की बात सामने आई है। जानकारी के अनुसार यह झटके हिमाचल प्रदेश में महसूस किए गए हैं। हिमाचल के किन्नूर में सोमवार शाम पांच बजे के आसपास भूंकप के झटके आए। रिएक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.1 मापी गई है। भूकंप के चलते जानमाल के नुकसान की अभी कोई खबर नहीं है। दस दिनों के भीतर ये तीसरा मौका है जब हिमाचल प्रदेश भूकंप के झटकों से दहला है। 10 और 12 मई को भी हिमाचल प्रदेश में भूंकप आने की वजह से लोगों में दहशत फैल गई थी।

12 मई को रिक्टर पैमाने 3.0 की तीव्रता का भूकंप हिमाचल मे आया था। हिमाचल के चंबा, हमीरपुर, कांगड़ा में भूंकप महसूस किया गया था। उससे पहले पहले 10 मई को भी शिमला, चंबा, ऊना, कुल्लू, मंडी, हमीरपुर सहित अन्य जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

भूकंप से ऐसे बचें
अगर आप गाड़ी या कोई भी वाहन चला रहे हों तो उसे फौरन रोक लें। वाहन चला रहे हैं तो बिल्डिंग, होर्डिंग्स, खंभों, फ्लाईओवर, पुल से दूर सड़क के किनारे गाड़ी रोक लें। भूकंप के दौरान आपको लिफ्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। बाहर जाने के लिए लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करें।कहीं फंस गए हों तो दौड़ें नहीं।

इससे भूकंप का ज्यादा असर होगा। टेबल, बेड, डेस्क जैसे मजबूत फर्नीचर के नीचे छिप जाएं। किसी मजबूत दीवार, खंभे से सटकर सिर, हाथ आदि को किसी मजबूत चीज से ढंककर बैठ जाएं। भूकंप आने पर तुरंत सुरक्षित और खुले मैदान में जाएं। बड़ी इमारतों, पेड़ों, बिजली के खंभों से दूर रहें।
इनपुट:ONEINDIA


Like it? Share with your friends!

0
Digital Desk

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *