0
0 0
Read Time:3 Minute, 1 Second

मासिक धर्म के दौरान इस्तेमाल सेनेटरी नैपकिन के प्रचलन ने महिलाओं में आत्मविश्वास बढ़ाया है। आज युवतियां दुकानों से बेझिझक सेनेटरी पैड खरीदती हैं बल्कि सोशल मीडिया पर भी इस मुद्दे पर खुलकर बात सामने रखती है। सेनेटरी नैपकिन पर ट्वीट किया गया ऐसा ही एक पोस्ट काफी वायरल हो रहा है। इसे पीएम मोदी और रेलमंत्री ने भी लाइक किया है।

दरअसल मिथिला पेंटिंग के माध्यम से अपनी कला का प्रदर्शन करने वाली सहरसा जिले के सहसौल गांव निवासी ऋचा राजपूत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेलमंत्री पियूष गोयल को ट्विटर पर ट्वीट कर सभी रेलवे स्टेशन और ट्रेनों में सेनेटरी नेपकिन उपलब्ध कराने की मांग की है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि सफर में केवल एक ही पैड होता है और जब ट्रेन लेट हो जाती है तब काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। वह कहती है कि पीरियड कह कर नहीं आती है।

उन्होंने रेल मंत्री से सभी ट्रेन में यह सुविधा उपलब्ध कराने की मांग की है। जानकारी हो कि पश्चिमी देशों में महिलाएं सेनेटरी नेपकिन पर खुल कर बात करती हैं। वे बेहिचक दुकानदारों से पैड खरीदती हैं। इसलिए वहां पुरुष ज्यादा सजग रहते हैं और महिला मित्र या पत्नी का ख्याल रखते हैं। भारत में अभी स्त्री-पुरुष खुलकर इस पर बात तो नहीं करते हैं लेकिन यहां पर भी बदलाव शुरू हो चुका है। मासिक धर्म दिनों में वे समाज और परिवार से अलग-थलग नहीं रहतीं उन्हीं के बीच रहकर काम भी करतीं हैं।

यह एक बड़ा बदलाव है। झिझक समाप्त कर युवा लड़कियां दकियानूसी सोच से बाहर निकल रही है। ऋचा का ट्विटर पोस्ट काफी वायरल हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित अन्य ने ट्विटर पर ऋचा के पोस्ट को लाइक और रिट्विट भी किया है। वहीं ऋचा ने बताया कि वह पैड इस्तेमाल के लिए जागरूकता अभियान चला रही हैं जो आगे भी जारी रहेगा।

जानकारी हो कि फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार की फिल्म पैडमैन भी इसी विषय पर बनायी गयी है और अभी काफी चर्चा में है। ऋचा ने भी इस मुद्दे पर खुलकर अपनी बात रखते हुए एक नयी शुरुआत की है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Like it? Share with your friends!

0
Digital Desk

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *