बिहार सहित इन 8 राज्यों में 4 दिन के लिए रेड अलर्ट जारी, भीषण गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग ने दी यह चेतावनी, रहिये सतर्क!

1 min


0

देश का कई हिस्सा भीषण गर्मी की तपिश में जल रहा है. बाहर तो छोड़िये घर के अंदर भी जबरदस्त तपिश बनी हुई है. बिहार, उत्तरप्रदेश, राजस्थान और हरियाणा समेत आठ राज्यों में तपती गर्मी को देखते हुए कल से अगले चार दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. इन राज्यों के शहरों में पारा 44 डिग्री से ऊपर चला गया है. जबकि इनमें 23 में शहरों के तापमान तो 45 डिग्री से ज्यादा हो चूका हिया. विशेषज्ञों ने बताया है कि सोलर रेडिएशन के वजह से तपिश बढ़ रह है. बढ़ती गर्मी और गर्म हवाओं के मद्देनजर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया गया. विशेषज्ञों की माने तो सूर्य और पृथ्वी के बीच दूरी कम होने की वजह से इस दौरान गर्मी ज्यादा रहेगी. इसलिए लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है.

रेड अलर्ट का मतलब एजेंसियां एक्शन लें
मौसम विभाग के कलर कोड के मुताबिक रेड का मतलब होता है कि संबंधित एजेंसियां एक्शन लें. वहीं, एम्बर का मतलब होता है कि सरकारी एजेंसियां खराब मौसम के लिए तैयार रहें.
एक्सपर्ट व्यू: इन दिनों तपन ज्यादा क्यों?
– भोपाल में सीनियर मेट्रोलॉजिस्ट एके शुक्ला ने बताया कि इस समय उत्तरी गोलार्ध के ऊपरी भाग में है. दक्षिणी राज्यों की तुलना में मध्यप्रदेश में दिन का समय ज्यादा है. इसलिए यह यहां सोलर रेडिएशन भी ज्यादा हो रहा है. सूर्य से निकलने वाली किरणों से सिर्फ प्रकाश ही नहीं होता इससे तपिश भी बढ़ती है. किरणों का प्रकाश चारों तरफ फैलता है. इसकी वेव लेंथ करीब 4 माइक्रोन होती है यानी कम होती है. इसे ही सेालर रेडिएशन कहा जाता है.

दिल्ली: 44 डिग्री तापमान, 30% तक मरीज बढ़े
दिल्ली में बुधवार रात तक अधिकतम तापमान 44 डिग्री दर्ज किया गया. पिछले 4 दिन से अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री सेल्सियस ज्यादा ही रहा है. यहां तीन दिन से 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म हवाएं चल रही हैं. दिल्ली के अस्पतालों मरीजों की तादाद 30% तक बढ़ गई. मौसम विभाग ने 27 से 29 मई के दौरान दिल्ली में हीट वेव चलने की चेतावनी दी है.

बिहार में अगले चार दिनों तक बढ़ेगा तापमान, पड़ेगी भीषण गर्मी
यूपी और झारखंड के रास्ते बिहार में शुष्क और गर्म हवा आने की संभावना है. 25 से 27 मई के बीच भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा राजधानी पटना समेत प्रदेशभर में अगले चार दिनों तक भीषण गर्मी पड़ने के आसार हैं. इस साल पहली बार गर्मी में तापमान मई के अधिकतम स्तर पर पहुंच सकता है. मौसम विभाग ने सूबे में 27 मई तक भीषण गर्मी के साथ लू चलने की चेतावनी दी है. इस दौरान ज्यादातर जिलों में पारा 44 और 45 डिग्री रहने का अनुमान है.


Like it? Share with your friends!

0
Digital Desk

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *