Wednesday, December 1

बिहार में ठंड ने दे दी है दस्तक, जानिए आज कितने डिग्री तक गिरा रहेगा रात में पारा

हाल के दिनों में मानसून के बाद हुई बारिश ने बिहार में मौसम का रुख पूरी तरह बदल दिया है। राज्य के सभी 38 जिलों में मौसम ने करवट ले ली है और तीन दिनों से लगातार तापमान में भी गिरावट आई है। इस बीच आद्रता की बात करें तो 70 से 85 फीसदी के बीच रही। 2 से 5 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने से सुबह और देर शाम मौसम सर्द रह रहा है।

बात करें मौसम विभाग की तो उनके अनुसार उत्तर प्रदेश के ऊपरी हिस्से में सक्रिय ट्रफ रेखा शिफ्ट होकर झारखंड, विदर्भ होते हुए छत्तीसगढ़ तक जा रही है। इसकी वजह से सुपौल, कटिहार सहित बिहार के 7 जिलों में हल्की बारिश होने के आसार हैं। जबकि, पटना, गया, बेगूसराय, नवादा सहित 31 जिलों में मौसम शुष्क रहेगा। इस दौरान पश्चिम की तरफ से चलने वाली हवा बिहार के मध्य हिस्से से होते हुए सभी क्षेत्र में प्रवाहित होगी। इससे दिन-रात के तापमान में लगातार गिरावट होने के आसार हैं।

बीते शुक्रवार को पटना में अधिकतम तापमान 31.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 21.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। वहीं बात करें कि तो शनिवार को अधिकतम तापमान 30 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री होने के आसार है। मौसम विभाग के मुताबिक बिहार के कुछ हिस्से में लगभग एक सप्ताह तक हल्की बारिश होने के आसार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: