Breaking News

बड़ा झटका: via सऊदी अरब – दिल्ली AIR-INDIA की अनुमति रद्द होगी, सुप्रीम कोर्ट में मुकदमा

इजराइल के प्रधानमन्त्री बेंजामिन नेतान्याहू की भारत यात्रा के बाद से यह अहम मुद्दा अटकलों के बीच फंसा हुआ था की क्या सऊदी अरब इजराइल की उड़ानों को भारत आने के लिए अपने आसमान का इस्तमाल करने देगा यह नहीं? इजराइल ने कई बार दावा किया था की सऊदी अरब ने भारत-इजराइल की फ्लाइट के लिए अपने आसमान से होकर जाने की अनुमति दे दी है, लेकिन सऊदी अधिकारीयों द्वारा इस पर चुप्पी रखी गयी.
 
19 मार्च को एयर इंडिया के मुख्य प्रवक्ता प्रवीण भटनागर ने कहा था की “एयर इंडिया को इजराइल के लिए सऊदी आसमान का उपयोग करने की अनुमति दी गयी है, और 22 मार्च को इतिहास में पहली बार सऊदी अरब के आसमान से होकर एयर इंडिया दिल्ली से सीधे तेल अवीव पहुंची.
 
दोनों देशों की उड़ानों को सऊदी आसमान से गुजरने का मकसद दोनों देशों की उड़ानों में लगने वाले समय को कम करने का था, लेकिन खबरों के मुताबिक सऊदी अरब ने यह अनुमति सिर्फ भारतीय एयरलाइन्स को दी थी, इजराइल के लिए सऊदी अरब ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी.
 

एयर इंडिया के खिलाफ मुकदमा 

वाई नेट न्यूज.कॉम की खबरों के मुताबिक “इसरायली एयरलाइन्स एल अल ने कहा है की “उसने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में तेल अवीव और दिल्ली  बीच सऊदी हवाई क्षेत्र के जरिए सीधी एयर इंडिया की उड़ान की अनुमति रद्द करने की अपील की है.”
 
सऊदी अरब ने 70 साल पहले इजराइल की फ्लाइट को सऊदी आसमान का उपयोग करने पर बैन लगा दिया था, एक ऐसा देश जिसे सऊदी अरब और अन्य अरब देश, मान्यता नहीं देते हैं. एक ऐसा देश जिसके साथ रियाद के पास कोई आधिकारिक राजनयिक संबंध नहीं है.
 

सौजन्य से-ट्विटर

सिर्फ एयर इंडिया को मिली इज़ाज़त 

सऊदी अरब ने अब तक अपने हवाई क्षेत्र का उपयोग करने के लिए इज़राइली वाहकों को अनुमति नहीं दी है, जिस वजह से इजराइल की एयरलाइन ने कहा की यह अनुचित है.
तेल अवीव और नई दिल्ली के बीच यह नया वायु मार्ग का संपर्क पिछले साल जुलाई में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनके इजरायल के समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू द्वारा घोषित किया गया था, लेकिन यह जनवरी तक सुनिश्चित नहीं किया गया था.

Photo – Indian Express

एयर इंडिया के नए मार्ग की अनुमोदन को इज़राइल के साथ संभावित सम्पन्नता के संकेत के रूप में व्याख्या किया गया है.
एल अल ने कहा की “जब तक इज़राइली एयरलाइनों को सऊदी अरब से उड़ान भरने की इजाजत नहीं दी जाती तब तक एयर इंडिया की उड़ानें स्थगित की जांए, मुकदमे में प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, इजरायल के परिवहन मंत्री, इजरायल काटज़ और एयर इंडिया भी शामिल हैं.”
इजरायल के राष्ट्रीय वाहक ने बुधवार को एयर इंडिया को अपनी नई दिल्ली-तेल अवीव उड़ानों पर सऊदी हवाई क्षेत्र से उड़ान भरने की इजाजत देने के लिए सरकार के खिलाफ एक मुकदमा दायर किया है, एल अल ने कहा की “यह एक अनुचित कदम है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: