0

सोशल मीडिया की दुनिया में तहलका मचाने वाले फेसबुक यूजर्स के लिए नए नियम बनाये गए हैं. जिसके तहत न चलने पर यूजर्स को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. उन्हें फेसबुक तगड़ा झटका भी दे सकता है. बता दें कि फेसबुक अब साइट पर फर्जी खबरों एवं झूठी सूचनाओं को हटा रहा है. यह कदम इसलिए उठाया गया है क्योंकि फर्जी और भ्रामक खबरों के वजह से ही भारत सहित कई देशों में हिंसा फैली है, इसके बाद फेसबुक की जमकर आलोचना हुई.

फेसबुक अभी सिर्फ उन सामग्रियों को प्रतिबंधित करता है, जिनमें प्रत्यक्ष तौर पर हिंसा की अपील होती है. नये नियमों के तहत उन फर्जी खबरों एवं तस्वीरों को भी प्रतिबंधित किया जायेगा, जो हिंसा भड़का सकते हैं. फेसबुक के ऊपर आरोप है कि वह भारत समेत श्रीलंका एवं म्यामां में हिंसा भड़काने में मददगार रहा है. इसके बाद फेसबुक को भारी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है.

कंपनी ने एक रिपोर्ट में कहा कि वह स्थानीय संगठनों के साथ मिलकर इस तरह की श्रेणी में आने वाले पोस्टों की पहचान कर रहा है. यदि किसी संगठन के साथ काम कर उचित परिणाम नहीं मिला, तो किसी अन्य संगठन की मदद लेगी. कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि गलत सूचनाओं की कई श्रेणियां हैं, जो हिंसा भड़का रही हैं और हम नियमों में बदलाव कर रहे हैं, जिससे हम ऐसी सामग्रियों को हटाने में सक्षम हो सकेंगे. इतना ही नहीं यह अभी कहा जा रहा कि जिन खातों से इस तरह की खबरों को पोस्ट हुए हैं या किये जा रहें हैं उनपर करवाई भी की जा सकती है.


Like it? Share with your friends!

0
Digital Desk

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: