पेट्रोल की कीमत को कम करने के लिए किया जा सकता है यह उपाय!

1 min


0

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सुझाव देते हुए कहा है कि यदि पेट्रोल में एक खास चीज की मिलावट कर दी जाये तो वर्तमान में 80 रुपए प्रति लीटर के बिकने वाले पेट्रोल पर 62 रुपए प्रति लीटर तक बिकेगा. दरअसल उन्होंने पेट्रोल में 15 फीसदी मेथेनॉल मिलाने की बात कही है. उन्होंने लोकसभा में कहा कि मेथेनॉल मिलाने से 2030 तक भारत का ईंधन बिल होगा. मेथेनॉल को बढ़ावा देने से प्रदूषण भी कम होगा.

सरकार द्वारा पेट्रोल में 15 फीसदी मेथनॉल के मिश्रण पर नीति लाने के संकेत पहले ही दे चुके हैं. उन्होंने मुंबई में मनी कंट्रोल और फ्री प्रेस जर्नल की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में कहा था कि इससे पेट्रोल सस्ता होगा साथ ही प्रदूषण में भी कमी आएगी. उन्होंने कहा था कि ‘मैं संसद के अगले सत्र में पेट्रोल में 15 फीसदी मेथनॉल का मिश्रण करने पर नीति की घोषणा करूंगा.’

केंद्रीय मंत्री ने कहा था कि मेथनॉल कोयला से तैयार किया जाता है. चीन में कोयला का बाई प्रोडक्ट 17 रुपए प्रति लीटर तैयार होता है. उनके अनुसार इससे खर्च घटेगा और प्रदूषण भी घटेगा. स्वीडन की ऑटोमोबाइल कंपनी वोल्वो यहां मेथनॉल से चलने वाले विशेष इंजन लेकर आई है. इसमें स्थानीय उपलब्ध मेथनॉल का इस्तेमाल होता है. गडकरी ने बताया है कि इस ईधन के माध्यम से मुंबई में 25 बसों को चलाया जाएगा.


Like it? Share with your friends!

0
admin

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *