Saturday, October 23

पासपोर्ट बनवाना हुआ बेहद आसान, अपनाएं ये 5 STEPS, ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

भारत सरकार ने पासपोर्ट के आवेदन प्रक्रिया को और भी आसान बना दिया है. ताकि लोगों को परेशानियों का सामना न करना पड़े और सुलभता के साथ उनका पासपोर्ट बन जाए। इस संबंध में सरकार ने एक mPassportSeva एप को भी लॉन्च किया है। जिसके माध्यम से भी घर बैठे पासपोर्ट के लिए आवेदन किया जा सकता है। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। इसे अबतक दस लाख से अधिक यूजर्स ने डाउनलोड कर चुके हैं। जहां तक पुलिस क्लियरेंस सर्टिफिकेट का सवाल है तो इस एप की मदद से ही इसे प्राप्त किया जा सकता है।

आईये जानते हैं पासपोर्ट बनवाने के उन 5 आसान स्टेप्स के बारे में:
स्टेप 1: जो पासपोर्ट के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे सबसे पहले mPassport Seva एप को डाउनलोड करें। इसके बाद एप में आपको रजिस्ट्रेशन करने के लिए न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन पर जाना होगा।
स्टेप 2: रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको फिर एप में पासपोर्ट ऑफिस पर जाना होगा। फिर आपको वहां पर अपने शहर को अपडेट करना होगा। वहां आपसे आपका नाम, जन्म की तारीख जैसी महत्वपूर्ण जानकारियां मांगी जाएगी। उसें भरें।

स्टेप 3: जब आप सभी जानकारी भर देंगे तो आपसे उसी आईडी से लॉगइन करने या फिर अन्य आईडी से लॉग इन करने के बारे में पूछा जाएगा। अब वहां आप अपना पासवर्ड डालकर उसे कंफर्म कर दें।
स्टेप 4: यूजर से अब एक हिंट क्वेश्चन पूछा जाएगा। इसमें आप जहां पैदा हुए हैं, उस शहर का नाम, पसंदीदा रंग, पसंदीदा खाना आदि जैसी जानकारी पूछी जाएगी।
स्टेप 5 अब आप उसमें कैप्चा कोड डालकर सब्मिट कर दें। इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

इस मामले से जुड़ी अन्य अपडेटेड जानकारियों के लिए हमारे साथ बने रहे। यह खबर आपको पसंद आई तो कृपया इसे लाइक और शेयर करे ताकि यह जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: