पर्यावरण को क्षति पहुंचाने के पहले सौ बार सोचें, पिकनिक के बहाने किसी के घर को कचरा कर आते हैं वापस

Important: Download ARAB HINDI NEWS MOBILE APP 1 min


0

ख्याल रखना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है

पर्यावरण का ख्याल रखना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है। लेकिन हम इसके प्रति तभी गंभीर होते हैं जब जुर्माना देने की नौबत आती है। निवासियों के इसी रवैये के कारण सरकार को आए दिन पर्यावरण संबंधी नियम बना जुर्माना तय करना पड़ता है।

किसी तरह का कूड़ा कचरा न फैलाया जाए

बताते चलें कि Sharja में The Environment and Protected Areas Authority (EPAA) और the Sharjah City Municipality ने रेकी करनी शुरू कर दी है ताकि निवासियों के द्वारा किसी तरह का कूड़ा कचरा न फैलाया जाए। campers और picnickers पर नज़र रहेगी। ज्यादातर लोग घूमने जाते हैं और यहां वहां कचरा फैला देते हैं।

awareness campaigns के द्वारा भी लोगों को जागरूक किया

वैसे ही लोगों की हरकतों पर लगाम लगाने के लिए अक्टूबर और नवंबर में 120 तरह का जुर्माना लगाया गया था । साथ ही awareness campaigns के द्वारा भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

BBQ और ग्रिलिंग पर प्रतिबंध

समुद्र तटों, हरे क्षेत्रों और पार्कों पर BBQ और ग्रिलिंग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। नियमों का उल्लंघन करते पाए जाने वाले किसी भी को Dh500 का जुर्माना देना होगा। हालांकि जुर्माने के बावजूद भी कई लोग अभी भी नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं। जिससे ecological and public health दोनों खतरे हो रहे हैं।

Littering : Dh2,000

वन्यजीवों का अवैध शिकार या नुकसान, ecological damages करने पर : Dh10,000

wastewater का उपयोग करना और जंगल में वाहनों से तेल फैलाना : Dh50,000

जंगल में जानवरों को छेड़ने पर : Dh1,000

 

The post पर्यावरण को क्षति पहुंचाने के पहले सौ बार सोचें, पिकनिक के बहाने किसी के घर को कचरा कर आते हैं वापस appeared first on GulfHindi.com.


Like it? Share with your friends!

0
zap

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: