Tuesday, October 19

पटना में बना बिहार का पहला लिफ्ट वाला फुट ओवरब्रिज हुआ उदघाटन 3 और फुट ओवरब्रिज

बिहार के पहले लिफ्ट सपोर्टड फुटओवर ब्रिज का उद्घाटन सोमवार को प्रदेश के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने किया. इस फुट ओवर ब्रिज के बन जाने से अटल पथ पर एक तरफ से दूसरे तरफ जाना कहीं आसान हो गया है.

 

पटना के अटल पथ पर गाड़ियां बेरोकटोक आर ब्लॉक से दीघा तक फर्राटा भरते निकलती हैं. बीच में कहीं मुड़ने के लिए कोई मोड नहीं बनाया गया है ताकि इस सड़क पर रफ्तार के साथ लोग एक तरफ से दूसरी तरफ जा सकें. अटल पथ से सटे कई मोहल्ले जैसे महेश नगर, पुनाइचाक, राजीव नगर के लोगों ने एक महीने पहले प्रदर्शन करते हुए मांग की थी कि सड़क को पार करने के लिए कोई उपाय की जाए ताकि लोग दुर्घटना से बच सकें पटना में इस फुट ओवर ब्रिज बन जाने के बाद लोगो को बड़ी सहूलियत होगी. नए ब्रिज के खुलने से जहां स्थानीय लोगों में खुशी है तो वहीं युवा इस पुल के खुलने के मौके पर सेल्फी लेने से भी खुद को रोक नहीं सके.

पटना के सिक्स लेन अटल पथ पर बिहार का पहला लिफ्ट के साथ फुट ओवर ब्रिज का सोमवार को उद्घाटन हुआ. अटल पथ पर बने फुटओवर ब्रिज का उद्घाटन बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने किया. अटल पथ पर बने इस फुटब्रिज के में कई सुविधाएं दी गई हैं, जो बिहार में पहली बार देखा जा रहा है. 3 करोड़ 44 लाख रुपए की लागत से बने इस फुट ओवर ब्रिज के दोनों तरफ दो लिफ्ट लगे हैं. वैसे लोग जो दिव्यांग और बुजुर्ग हैं इस लिफ्ट के सहारे फुटओवर ब्रिज को पार कर दूसरी तरफ जा सकते हैं.

सामान्य लोगों के लिए सीढ़ी भी तकनीकी रूप से सहूलियत को देखते हुए बनाया गया है. हर 10 सीढ़ी के बाद स्टॉप प्लेटफार्म बनाया गया है ताकि एक साथ ऊपर चढ़ने में परेशानी ना हो.पटना आर ब्लॉक से दीघा तक बने सिक्स लेन अटल पथ पर यह पहला फुट ओवर ब्रिज बन करके तैयार हुआ है. आने वाले दिनों में 3 और फुटओवर ब्रिज पटना वासियों को मिलेगा जिसमें दो पर काम लगभग 80% पूरा हो चुका है जबकि एक के लिए जमीन अधिग्रहण का काम बाकी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: