Wednesday, December 1

पटना में गाड़ी लेके निकलना है तो पढ़ ले ये पूरा ट्रैफिक बदलाव कई मार्ग पूर्णतः बन्द यहां होगी पार्किंग

राजधानी पटना में कल यातायात की व्यवस्था बदली देखने को मिलेगी कई सारे मार्ग पूर्णता बंद रहेंगे वही अन्य कई सारे मार्ग को कुछ दिनों के लिए वनवे बनाई गई है सप्तमी पूजा के उपलक्ष में कई सारे प्रतिमाएं एक ही मार्ग पर हो जाने के कारण यातायात में बाधाओं को ध्यान में रखते हुए यातायात में बदलाव का फैसला लिया गया है नेहरू मार्ग पर सप्तमी के दिन से यातायात व्यवस्था बदली रहेगी

नेहरू मार्ग में हड़ताली चौक से पटना जंक्शन, पुरानी बाईपास, न्यू बाईपास जाने वाले छोटे वाहन आयकर गोलंबर तक ही आएंगे। यहां से वाहन आयकर गोलंबर से दाहिने वीरचंद पटेल पथ से आर ब्लॉक, जीपीओ, चिरैयाटांड़ पुल व करबिगहिया होते हुए जा सकते हैं। पटना जंक्शन से नेहरू मार्ग: इसी तरह पटना जंक्शन से नेहरू मार्ग व हड़ताली चौक की ओर जाने वाले सभी वाहन जीपीओ गोलंबर से आर ब्लॉक होते हुए अटल पथ, दारोगा राय पथ सर्पेंटाइन रोड होते हुए जा सकते हैं।

 

पटना जंक्शन से गांधी मैदान जाने वाले छोटे वाहन गोरिया टोली चौक से एग्जीविशन रोड होते हुए जा सकेंगे और इसी मार्ग से इन वाहनों की वापसी हो सकेगी। भट्टाचार्य चौराहा, पटना जंक्शन एवं स्वामीनंदन तिराहे की ओर से डाकबंगला की तरफ सभी प्रकार के वाहनों के परिचालन पर रोक रहेगी। इसी प्रकार डाकबंगला से कोतवाली तक के मार्ग में दोनों फ्लैंकों में सभी प्रकार के वाहनों की आवाजाही पर रोक रहेगी। यही नहीं, न्यू डाकबंगला रोड से एसपी वर्मा रोड में वाहनों का परिचालन बंद रहेगा।

 

सगुना मोड़ की ओर से हवाई अड्डा: सगुना मोड़ पश्चिम से हवाई अड्डा जाने वाले छोटे वाहन नेहरू मार्ग से रुकनपुरा, राजा बाजार ओवरब्रिज के नीचे जगदेव पथ से बीएमपी होते हुए जा सकेंगे।सगुना मोड़ से दीघा, राजीव नगर वाया पाटलिपुत्र: सगुना मोड़ से नेहरू मार्ग होते दीघा, पाटलिपुत्र, राजीवनगर जाने वाले छोटे वाहन आशियाना मोड़ से बाएं आशियाना-दीघा रोड होते हुए जाएंगे। राजीव नगर, दीघा की ओर से हड़ताली चौक: राजीवनगर, दीघा से हड़ताली चौक जाने वाले छोटे वाहन आशियाना दीघा रोड से राजीव नगर नाले के सटे रोड केसरीनगर होते हुए राजीव नगर आरओबी नीचे से अटल पथ होते हुए जाएंगे। इसके अलावा आशियाना-दीघा रोड से रामनगरी मोड़ से फ्रेंडस कॉलोनी रोड, एजी कॉलोनी रोड से आईजीआईएमएस के बगल से जेडी वीमेंस कॉलेज होते हुए नेहरू मार्ग से पूरब हड़ताली मोड़ की ओर जाएंगे।

जीपीओ गोलंबर: जीपीओ गोलंबर के ऊपर व नीचे से सभी व्यवसायिक वाहनों का परिचालन बुद्ध मार्ग उत्तर की ओर नहीं होगा। ये वाहन जीपीओ गोलंबर से पश्चिम आर ब्लॉक चौराहा एवं पूरब पटना जंक्शन व पुरानी बाईपास की ओर जा सकेंगे। आर ब्लॉक चौराहा: आयकर गोलंबर की ओर से सभी प्रकार के वाहनों का परिचालन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। वाहन आर ब्लॉक चौराहे से पूरब जीपीओ गोलंबर व हार्डिंग रोड की ओर जा सकेंगे।अदालतगंज वीरचंद पटेल पथ: यहां से किसी भी प्रकार के वाहनों का परिचालन अदालतगंज पूरब एवं उत्तर आयकर गोलंबर की ओर नहीं होगा। सभी वाहनों को आर ब्लॉक चौराहे की ओर डायवर्ट किया जाएगा।अशोक राजपथ से राजेंद्र नगर, पटना जंक्शन की ओर जाने वाले टेम्पो, ई रिक्शा, मोटर साइकिल अशोक राजपथ से गांधी चौक से सैदपुर रोड से मोइनुलहक स्टेडियम और पटना जंक्शन की ओर से जा सकते हैं। अशोक राजपथ से मखनियां कुआं होते हुए बारीपथ से पूरब सैदपुर मोड़ से सैदपुर रोड से मोइनुल हक स्टेडियम से धनुष सेतु हुए जा सकते हैं।ये  सड़क होंगी वन वे  खजांची रोड पर वाहनों का प्रवेश केवल दक्षिण से उत्तर की ओर होगा। मखनिया कुआं दक्षिण से अशोक राजपथ में वाहनों का परिचालन वर्जित होगा।बारीपथ में बाकरगंज से मखनिया कुआं रोड की ओर वाहनों का परिचालन प्रतिबंधित रहेगा।

 

 

यहां रहेगी पूर्णत: रोक  गोविंद मित्रा रोड में दोनों तरफ से यातायात पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। सब्जीबाग रोड में दोनों ओर से सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। नाला रोड, हिन्दी साहित्य सम्मेलन से ठाकुरबाड़ी मोड़ की तरफ सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा।दिनकर गोलंबर से मछुआ टोली चौक की ओर किसी भी प्रकार के वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा। ये वाहन दिनकर गोलंबर से वैशाली गोलंबर से सैदपुर रोड होते हुए बारीपथ में जा सकेंगे।

यहां रहेगी वाहनों की पार्किंग डाकबंगला और इनकम टैक्स  फ्रेजर रोड में जीवन बीमा निगम कार्यालय से बाटा मोड़ तक फ्रेजर रोड में डॉ. सीपी ठाकुर के आवास से स्वामीनंदन तिराहा तक आकाशवाणी से जेपी गोलंबर तक दोनों फ्लैंक में बुद्धा स्मृति पार्क से दक्षिण एवं बुद्धा स्मृति पार्क में बने पार्किंग स्थल बुद्धास्मृति पार्क के पूरब फ्रेजर रोड पर वीरचंद पटेल पथ के सर्विस लेन में  जीपीओ गोलंबर से आरब्लॉक चौराहे तक आरओबी के नीचे गांधी मैदान व एसपी वर्मा रोड के चारों तरफ कोई पार्किंग नहीं होगी। इसे नो पार्किंग क्षेत्र घोषित किया गया है। सिन्हा लाइब्रेरी मोड़ से बिहार बोर्ड की ओर जाने वाले मार्ग पर केवल दो पहिया वाहनों के लिए पार्किंग होगी। नेहरू मार्ग पर टाइटन वाच मोड़ से सिन्हा लाइब्रेरी मोड़ एवं छज्जूबाग तक नो पार्किंग जोन होगा। कोतवाली थाने के पूरब टाइटन वाच मोड़ से सिन्हा लाइब्रेरी मोड़ एवं छज्जू बाग का एरिया भी नो पार्किंग जोन रहेगा।अशोक राजपथ पर पटना साइंस कॉलेज एवं पटना कॉलेज का मैदान पटना सिटी क्षेत्र (केवल दोपहिया): सिटी स्कूल चौक मंगल तालाब के चारों ओर- पटना साहिब रेलवे स्टेशन के सामने मालसलामी थाने के सामने पीडब्ल्यूडी गोदाम मालसलामी थाने के पास रेलवे लाइन के उत्तर तरफ पटना घाट रेलवे स्टेशन तक

राजा बाजार होकर गुजरने वाले फ्लाईओवर के ऊपर से ही आ-जा सकेंगे।पुल के नीचे डुमरा टीओपी से जगदेव पथ और दीघा-आशियाना तक वाहन नहीं चलेंगे। इसी तरह डाकबंगला चौराहे की ओर वाहन नहीं चलेंगे। कई अन्य सड़कों की यातायात व्यवस्था में भी बदलाव किया गया है। इस बार राजा बाजार और कदमकुआं, मछुआ टोली इलाके में ही ज्यादा प्रतिमा स्थापित की गई है। इस कारण इन इलाकों की सड़कों पर ज्यादा सख्ती रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: