नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, पूरे बिहार में फ्री हुई अब यह सेवा, लाखों लोग उठा सकेंगे फायदा, देश में पहली बार किसी मुख्यमंत्री ने किया यह काम

1 min


0

बिहार में यहां के छात्रों के सरकारी नौकरी के तरफ बढ़ते हुए रुझान को देखते हुए नीतीश सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. जिसके तहत अब बिहार सरकार अनुसूचित जाति तथा जनजाति वर्ग के गरीब बच्चों मुफ्त में बीपीएससी, रेलवे, बैंकिंग, पुलिस व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में तैयारी करायेग. इसके लिए सरकार कोंचिंग की व्यवस्था भी करेगी.

इन प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए प्रशिक्षण दिए जाने हेतु विशेष प्रशिक्षण केंद्र बनाए गए हैं. मुजफ्फरपुर में डॉ.बीआरए आंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर राजनीतिशास्त्र विभाग में प्रशिक्षण केंद्र खोला गया है.

इस योजना के अंतर्गत उन छात्रों को लाभ मिलेगा जिनका पारिवारिक सालाना आय एक लाख रुपये है और इस कारण वे उच्च शिक्षा की कोचिंग के लिए पैसे भरने में असमर्थ हैं. कॉलेज की पढ़ाई से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में कसर न रह जाए इसके लिए यह व्यवस्था की जा रही है.

60-60 छात्र-छात्रओं के बैच में 6 महीने का कोर्स संचालित होगा. उनका चयन संबंधित विषय के बहु-विकल्पीय लिखित परीक्षा के उपरांत मेधासूची के आधार पर होगा. सोमवार से शनिवार तक सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक कक्षा संचालित होगी. प्रत्येक वर्ग की अवधि दो घंटे की होगी. आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. आवेदन की अंतिम तिथि 28 फरवरी तक है. इसको 10 मार्च को नामांकन परीक्षा आयोजित की जयेगी. इस बाद से 19 मार्च से प्रशिक्षण कार्यकर्म की शुरुआत होगी. बता दें कि पिछड़ा वर्ग के लिए कोर्स एक व कोर्स दो के लिए 48 तथा अतिपिछड़ा वर्ग के लिए 72 सीटें का निर्धारण किया गया है.


Like it? Share with your friends!

0
Digital Desk

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *