दो पहिया वाहनों के लिए बुरी खबर ,हेलमेट पहनने के बावजूद कटेगा चालान क्योकि आपने

1 min


0

सड़क परिवहन को सुरक्षित बनाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार समय-समय पर नए नियम लागू करने पर काम कर रही है। उत्तर प्रदेश सरकार ने बिना ISI मार्क हेलमेट पहनने पर रोक लगा दी है और अगर कोई भी बाइक या स्कूटर चालक बिना ISI मार्क वाला हेलमेट पहने मिलता है तो उसका चालान काटा जाएगा। सरकार ने सबसे पहले यह नियम उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) जिले में यातायात को सुचारू और सुरक्षित बनाने के लिए यह नियम लागू कर दिया है।

नोएडा में अगर कोई बिना ISI मार्क वाला हेलमेट पहने मिलेगा तो उसका चालान काटा जाएगा। RTO प्रवर्तन प्रशांत तिवारी का कहना है कि बाइक-स्कूटर चलाने वाले चालान से बचने के लिए 100-200 रुपये वाला सस्ता हेलमेट खरीद लेते हैं, लेकिन हादसे के वक्त यह पूरी तरह सुरक्षा नहीं पहुंचाता। उत्तर प्रदेश सरकार ने अब बिना ISI हेलमेट के इस्तेमाल करने वाले लोगों पर रोक लगा दी है। यदि कोई बाइक-स्कूटर सवार बिना ISI मार्क वाला हेलमेट पहने वाहन चलाता मिलता है तो उसका चालान काटा जाएगा।

तिवारी का कहना है कि सुरक्षित सफर के लिए अभी तक सिर्फ ओवरलोड गाड़ियों पर कार्रवाई हो रही थी, लेकिन अब यात्री वाहनों पर भी कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा उनका कहना है कि अगर किसी वाहन में क्षमता से अधिक यात्री मिलते हैं तो उनका परमित निरस्त किया जाएगा और वाहन मालिक से जुर्माना लिया जाएगा। दोपहिया वाहन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पहले से ही नोएडा के पेट्रोल पंप पर बिना हेलमेंट वाले वाहनों को पेट्रोल नहीं दिया जा रहा है। पूरे जिले में इस नियम का सख्ती से पालन किया जा रहा है और कोई भी पेट्रोल पंप संचालक बिना हेलमेट वाले बाइक या स्कूटर चालक को पेट्रोल नहीं दे रहा है।


Like it? Share with your friends!

0
Digital Desk

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *