दुबई में 27 जुलाई को दिखेगा अदभुत चीज, चार घंटे के लिए…!


0

दुबई में 27 जुलाई को एक अदभुत चीज दिखाई देने वाली है, जो कई वर्षों के बाद होने जा रहा है. 27 तारीख सदी की सबसे बड़ी खगोलीय घटना का गवाह बनने जा रहा है. इस दिन इस सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण दिखाई देगा. कहा जा रहा है कि इस दौरान चंद्रमा करीब चार घंटे के लिए धरती की छाया में रहेगा. तीन महाद्वीपों के लोग इस ग्रहण को स्पष्ट रूप से देख सकेंगे.

दुबई एस्ट्रॉनमी ग्रुप के अनुसार, यह ग्रहण सदी का सबसे लंबा ग्रहण होगा जो करीब एक घंटे 43 मिनट का होगा. इस दौरान ‘ब्लड मून ’ दिखेगा.
‘ब्लड मून’ पूर्ण चंद्र ग्रहण के दौरान बनने वाले चंद्रमा के ‘रिंग’ को कहते हैं. आंशिक चंद्र ग्रहण दो घंटे बारह मिनट (22:24 से देर रात 2:19) जबकि पूर्ण चंद्र ग्रहण एक घंटे 43 मिनट (रात 23:30 से देर रात 1:13) का होगा.

दुबई की एक वेधशाला के मुताबिक, 27 जुलाई की रात को पूर्ण चंद्रग्रहण का साक्षी बनने के लिए दुबई पूरी तरह से तैयार है अधिकारी ने बताया कि ग्रहण के दौरान, चंद्रमा को पृथ्वी के छाया तले पहुंचने में लगभग 4 घंटे लगेंगे. वेधशाला के अनुसार पिछले 60,000 वर्षों में मंगल की उपस्थिति भी एक दूसरी सबसे बड़ी घटना होगी. बताया जा रहा है कि दुबई खगोल विज्ञान समूह चंद्र और मंगल दोनों घटनाओं के लिए एक एकीकृत कार्यक्रम स्थापित करेगा.


Like it? Share with your friends!

0
admin

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *