दुबई में खुला ‘कुरान पार्क’, जानिये क्या बताया जायेगा इसमें?

1 min


0

दुबई पूरे विश्व में एक वाहिद मुल्क़ है जिसके आकर्षणों का परिदृश्य हर साल दो साल में बदल जाता है, दुबई में रहने वाले लोग और दुबई में घूमने वाले लोग कभी भी दुबई में होने का अफ़सोस नहीं करते हैं क्योंकि दुबई के लोग और दुबई की शान पूरी दुनिया में मशहूर है. दुबई में बुर्ज खलीफा जैसी बड़ी इमारतें और डेजर्ट सफारी जैसी जगह हैं.जहाँ पर्यटक अपना मनोरंजन करते हैं . दुबई शहर भी पर्यटकों और दुबई के लोगों के लिए समय-समय पर नए-नए मनोरंजन केंद्र खोलता रहता है . दुबई अब एक और नयी चीज अपने दर्शकों के लिए लेकर आ रहा है लेकिन यह खास है काफी.आज वर्ल्ड न्यूज अरेबिया आपको बताएगा की ये क्यों है ख़ास?.

दुबई में ‘कुरान पार्क’

दुबई एक “कुरान पार्क” खोलने के लिए तैयार है. इस पार्क में पवित्र पुस्तक में वर्णित पौधों, साथ ही साथ इस्लामी लिपियों में वर्णित चमत्कारों का प्रदर्शन किये जाएगा.  हालांकि अभी इसके उद्घाटन तारीख की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन दुबई के अधिकारीयों ने कहा कि पार्क में प्रवेश फ्री होगा.

जानिए क्या है खास इस पार्क में ?

इस पार्क की प्रमुख विशेषताओं में से एक यह है की इस पार्क में चमत्कार और ग्लास हाउस की गुफा है.
दुबई नगर पालिका के महानिदेशक दाऊद अब्दुल रहमान अल हाजिरी ने कहा की “इस परियोजना के सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक ग्लास हाउस है जिसमें कुरान और सुन्नत में वर्णित पौधे हैं, जो तापमान और विशेष वातावरण के तहत बढ़ते हैं. साथ ही साथ कुरान में वर्णित जड़ी-बूटियों और पौधों की बिक्री की दुकानें भी इस पार्क में दिखाई जायेंगी.”

सौजन्य से- अल अरेबिया

अल अरेबिया की खबरों के अनुसार इस चमत्कारी गुफा में आधुनिक इंटरैक्टिव तकनीकों के साथ प्रदर्शित कुरान में वर्णित सात चमत्कार दिखाए गए हैं.
अल अरेबिया की खबरों के अनुसार उन्होंने कहा “पार्क में 12 बगीचे भी शामिल हैं. जिनमें कुरान और सुन्नत में वर्णित पौधे शामिल हैं, इसके वैज्ञानिक और औषधीय लाभ में उपयोग आने वाले पौधे शामिल हैं. जैसे केले, अनार, जैतून, खरबूजे, अंगूर, अंजीर, लहसुन, लीक, प्याज, मकई, मसूर, गेहूं, तालाब सेम, अदरक, चिमनी, तुलसी, कद्दू और खीरे.”

सौजन्य से- अल अरेबिया
प्रोजेक्ट प्लान

अल अरेबिया की खबरों के अनुसार उन्होंने कहा की “इस पार्क में पर्यटकों के लिए सौर पैनल, वाई-फाई सिस्टम, फोन चार्जिंग स्टेशन भी होंगे.”
“पार्क में सभी बागों में कई कियोस्क भी शामिल होंगे ताकि सभी प्रकार के पौधों और पेड़ों, भोजन और चिकित्सा में उनके उपयोग के लाभ, साथ ही साथ कुरान में वर्णित छंदों के बारे में जानकारी प्रदर्शित की जा सके.”

सौजन्य से- अल अरेबिया

Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *